Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


टिड्डियों की राेकथाम के लिये सरकार नही उठा रही है प्रभावी कदम: रालोद

लखनऊ, 28 मई(वार्ता)राष्ट्रीय लोकदल(रालोद) ने सरकार द्वारा टिड्डियों की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम नही उठाने का आरोप लगाते हुए कहा केन्द्र और राज्य सरकार किसानों की दयनीय हालत के लिये जिम्मेदार है।
रालोद प्रदेश प्रवक्ता प्रवक्ता सुरेन्द्र नाथ त्रिवेदी ने गुरूवार को यहां कहा कि दैवीय आपदा के साथ साथ सरकारों की अनदेखी ने किसानों की नींद पहले ही उड़ा रखी है और अब टिड्डी दलों के हमले से किसान परेशान है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार ने इसके लिये कोई रणनीति तैयार नही की है। उन्होंने कहा कि टिड्डियों के एक दल ने झांसी की ओर से तथा दूसरे दल ने सोनभद्र जिले की ओर से हमला किया है। सरकार इसकी रोकथाम के लिए प्रभावी कार्रवाई क्यों नहीं कर रही है।
उन्होंने कहा कि आखिर ये सभी किसान देश के योद्धाओं के भी योद्धा हैं। इन्हीं के परिश्रम से अन्न पैदा होकर अन्य सभी योद्धाओं के भोजन व्यवस्था सम्पन्न होती है। सरकार द्वारा जब हेलीकाप्टरों से योद्धाओं के सम्मान में पुष्प वर्षा करा सकती है। इन किसानों की फसलों की रक्षा के लिए तत्काल हेलीकाप्टरों द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव करके टिड्डियों के दलों को भी समाप्त किया जा सकता है।
श्री त्रिवेदी ने केन्द्र और प्रदेश की सरकारों से किसानों की हालत की अनदेखी बन्द करने की अपील करते हुए कहा है कि कुछ निर्णय उनके पक्ष में भी करे। कोरोना महामारी के कारण सम्पूर्ण लाॅकडाउन में फूलों और सब्जियों के किसानों की दशा दयनीय हो गई है। सब्जी तो कौड़ियों के भाव बिकी लेकिन फूलों की एक कौड़ी भी नहीं मिल सकी।
रालोद प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि सरकार टिड्डियों की रोकथाम के लिये हेलीकाप्टरों से छिड़काव की व्यवस्था के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करे। इसके साथ ही पूर्व और वर्तमान की दैवीय आपदाओं से त्रस्त किसानों को 20-20 हजार रुपये की तत्काल राहत देकर फसलों की भरपाई के लिये आकलन कराकर मुआवजा दिया जाय।
भंडारी
वार्ता
image