Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दुष्यंत का अधिकारियों को 100 गावों को लाल डोरा मुक्त करने लक्ष्य

दुष्यंत का अधिकारियों को 100 गावों को लाल डोरा मुक्त करने लक्ष्य

चंडीगढ़, दस जुलाई(वार्ता) हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को 30 अगस्त तक 100 गांवों को लाल डोरा मुक्त करने के लिए लक्ष्य दिया है।

श्री चौटाला के अनुसार अभी तक 80 गांवों में सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा ड्रोन से सर्वेक्षण पूरा किया जा चुका है। राज्य सरकार पूरे प्रदेश के गांवों को लाल डोरा से मुक्त करना चाहती है ताकि लोगों को कानूनी रूप से आबादी देह में उनकी जमीन का मालिकाना हक मिल सके। उन्हाेंने करनाल जिले का सिरसी गांव राज्य का पहला लाल डोरा मुक्त गांव बन गया है तथा अब चरणबद्ध तरीके से पूरे राज्य के गांवों को लाल डोरा से आजादी दिलाने के लिए तेजी से ड्रोन सर्वेक्षण कर मैपिंग का कार्य किया जा रहा है।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि गत छह जून तक राज्य के 600 से ज्यादा गांवों में चूना-मार्किंग की जा चुकी है और इन गांवों में जल्द ही सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा ड्रोन सर्वेक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लाल डोरा अंग्रेजों के जमाने की प्रथा है। अब नया युग सूचना प्रौद्योगिकी का है। पुरानी प्रथा को राज्य की मौजूदा सरकार खत्म कर रही है जोकि आज की जरूरत है। लाल डोरा मुक्त होने पर गांवों में रहने वाले लोग अपने मकान की रजिस्ट्री करा सकेंगे और वे कानूनी रूप से अपने मकान के मलिक बन जाएंगे। वे अपने मकान बेच सकेंगे और खरीदने वाले को भी रजिस्ट्री करानी होगी। यही नहीं मकान मालिक अपने मकान पर ऋण भी ले सकेगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के इस कदम की केंद्र सरकार ने भी सराहना की है।

रमेश1415वार्ता

image