Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


धान केन्द्रों पर कम खरीद पाये जाने पर केन्द्र प्रभारियों को कठोर चेतावनी

लखनऊ, 27 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने कम धान खरीद और उसे राइस मिलों को भेजने में देरी के मामले में तीन केन्द्र प्रभारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए कठोर चेतवनी दी है।
उन्होंने बताया कि इनमें सीतापुर मण्डी स्थित क्रय केन्द्रों पर खरीद में लापरवाही पर एक प्रभारी को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा खाद्य विभाग के क्रय केन्द्रों पर धान डम्प होने तथा राइस मिलों को धान प्रेषण न/न किये मण्डी समिति व पीसीएफ केन्द्र प्रभारियों को कम खरीद पर कड़ी चेतावनी देते हुए निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक दशा में 300 कुंतल प्रतिदिन खरीद सुनिश्चित की जाये। यह निर्देश आज खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने सीतापुर मण्डी स्थित क्रय केन्द्रों के औचक निरीक्षण के दौरान दिए।
खाद्य आयुक्त ने क्रय केन्द्रों पर खरीदे गये धान को समय से राइस मिलों को पे्रषण न/न कराये जाने तथा धान खरीद के ऑनलाइन पे्रषण व प्राप्ति की सन्तोषजनक स्थिति न पाये जाने के कारण जिला खाद्य विपणन अधिकारी, सीतापुर को प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान की गयी।
श्री चौहान ने लखीमपुर खीरी के क्रय केन्द्रों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने मण्डी, पीसीएफ, पीसीयू व भाखानि के क्रय केन्द्रों पर कम खरीद पाये जाने पर केन्द्र प्रभारियों को कठोर चेतावनी देते हुए निर्देशित किया कि प्रत्येक काँटें पर न्यूनतम 300 कुंतल की धान तौल सुनिश्चित की जाये। खाद्य आयुक्त ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देशित किया कि वह सुनिश्चित करें कि क्रय केन्द्रों पर किसानों के धान की तौल उसी दिन करा ली जाये तथा किसानों को कोई भी असुविधा न हो। क्रय केन्द्रों पर धान डम्प न होने पाये, खरीदे गये धान का दैनिक रूप से प्राथमिकता के आधार पर राइस मिलों को आॅनलाइन माॅड्यूल के माध्यम से पे्रषण भी सुनिश्चित किया जाये।
त्यागी
वार्ता
image