Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में किसी प्रकार की कोताही स्वीकार्य नहीं होगीः नेगी

शिमला 29 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि वर्तमान कांग्रेस सरकार प्रदेश को पूर्व सरकार द्वारा विरासत में दिए गए कर्ज व आर्थिक संकट से उभारने के लिए दिन-रात तत्परता से कार्य कर रही है। ऐसे में यह आवश्यक है कि प्रदेश के अधिकारी व कर्मचारी सत्यनिष्ठा व ईमानदारी से इस कार्य में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें।
श्री नेगी सोमवार को किन्नौर जिला के रिकांग पिओ स्थित आई.टी.डी.पी भवन में परियोजना सलाहाकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने इस दौरान जिला के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रदेश सरकार द्वारा आम जनता के लिए चलाई जा रही विभिन्न जन-कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं के साथ-साथ जिला में चल रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यों में शीघ्रता लाने के आदेश दिए ताकि जिला के प्रत्येक पात्र व्यक्ति को इन योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके व साथ ही जिला का समग्र विकास सुनिश्चित हो सके।
राजस्व मंत्री ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को लंबित पड़े विकासात्मक कार्यों की सूचि तैयार कर शीघ्र डी.पी.आर पस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला में चल रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता के मामले पर किसी भी प्रकार की कोताही स्वीकार्य नहीं होगी। उन्होंने विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी नीतियों व योजनाओं का प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने को कहा ताकि आम लोगों तक इन योजनाओं की जानकारी पहुंच सके व जिला के लोग लाभान्वित हो सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को जिला मे होने वाली ग्राम सभाओं में उपस्थित होने के निर्देश दिए।
श्री नेगी ने लोक निर्माण विभाग किन्नौर के अधिकारियों को जिला में लंबित पड़े सड़कों, पुलों, भवनों इत्यादि के कार्य में शीघ्रता लाने के आदेश दिए। उन्होंने एकलव्य माॅडल स्कूल निचार के होस्टल निर्माण के कार्य को जल्द पूरा करने के आदेश दिए। इसके अलावा उन्होंने जिला के मूरंग, कानम, लाबरंग, ज्ञाबुंग, रोपा व नेसंग इत्यादि बाढ़ संभावित क्षेत्रों के सड़क किनारे क्रेट वाॅल लगाने के आदेश दिए। उन्होंने टापरी में गर्म पानी के चश्में किनारे हो रहे भू-स्खलन को रोकने के लिए उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने भावानगर बस स्टैंड में रिटेनिंग वाॅल के कार्य को दिसंबर 2023 तक पूर्ण करने व एक सामुदायिक भवन का निर्माण करने के आदेश दिए।
उन्होंने जल शक्ति विभाग किन्नौर के अधिकारियों को पानी के स्टारेज टैंकों की नियमित रूप से साफ-सफाई करने के आदेश दिए तथा यदि आवश्यक हो तो स्टारेज टैंको की स्टोरेज कैपेस्टी को बढ़ाने के भी निदेश दिए। उन्होंने रिकांग पिओ में कम से कम 12 घंटे पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए विशेष तौर से अधीक्षण अभियन्ता किन्नौर को आदेश दिए।
श्री नेगी ने स्वास्थ्य विभाग किन्नौर के अधिकारियों को रूपी ग्राम पंचायत के लिए एंबुलेस सेवा शुरू करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि तांगलिंग में शीघ्र ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोला जाएगा। उन्होंने पुलिस विभाग को आदेश दिए कि जिला में निजी वर्कशाॅप के सामने सड़क मार्गों में वाहन खड़े न होने दें ताकि आम जनता को जाम की समस्या का सामना न करना पड़े।
जनजातीय विकास मंत्री ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला में सभी मकानों के उपर से गुजरने वाली बिजली की तारों को स्थानान्तरित किया जाए।
सं.संजय
वार्ता
image