Friday, Apr 26 2024 | Time 19:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नौंवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थिंयों का पाठ्यक्रम कम होगा

चंडीगढ़, दस जुलाई(वार्ता) हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा है कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंद्ध स्कूलों की नौवीं से लेकर 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों पर मानसिक दबाव कम करने के लिए वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिये पाठ्यक्रम को कम किया जाएगा।
श्री गुर्जर ने बताया कि कोविड-19 की महामारी के तहत देश और राज्य में लॉकडाऊन के कारण स्कूल भी बंद रहे हैं। इस दौरान कक्षाओं में औपचारिक शिक्षण सम्भव नहीं हो पाया। हालांकि राज्य सरकार ने प्रतिपूति के लिए ऑनलाइन शिक्षा देने की व्यवस्था की है। राज्य सरकार ने विद्यार्थियों पर मानसिक दबाव कम करने के उद्देश्य से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) की तरह हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंद्ध स्कूलों में भी शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए पाठ्यक्रम कम किया जाएगा।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि पाठ्यक्रम कम करने के लिए राज्य सरकार ने बोर्ड को निर्देश दिए हैं कि एससीईआरटी गुरूग्राम के साथ समन्वय स्थापित कर एक कमेटी का गठन किया जाए तथा इस बारे में कार्रवाई कर एक हफ्ते के अंदर अपना प्रस्ताव पेश करे। उन्होंने बताया कि अब तक 9वीं से 12वीं कक्षा तक ऑनलाइन जितना पाठ्यक्रम पढ़ाया गया है उसे कम किए जाने वाले पाठ्यक्रम में शामिल करने के भी निर्देश दिए गए हैं ताकि अब तक विद्यार्थियों की पढ़ाई काम आ सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विद्यार्थियों पर ज्यादा शैक्षणिक भार भी नहीं डालना चाहती और आवश्यक पढ़ाई को जारी रखना चाहती है, इसी कारण उसने उक्त चार कक्षाओं तक का पाठ्यक्रम कम किया जाना है।
रमेश1346वार्ता
image