Friday, Apr 26 2024 | Time 08:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने की ‘गंगा यात्रा’ की समीक्षा की

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने की ‘गंगा यात्रा’ की समीक्षा की

वाराणसी, 22 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं वाराणसी के प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने यहां 28-29 जनवरी को आयोजित ‘गंगा यात्रा’ कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

श्री टंडन ने आज यहां बताया कि यात्रा के दौराना गंगा के प्रति जनचेतना जागृत करने के उद्देश्य से वाराणसी में दो जनसभाएं आयोजित की गई हैं। इसके अलावा चार-पांच स्थानों पर स्वागत तथा सम्मान किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि 29 जनवरी को खिड़किया घाट से रामनगर तक गंगा में जल यात्रा का कार्यक्रम है।

श्री टंडन ने गंगा यात्रियों के नावों को आकर्षक ढंग से सजाया जाने पर जोर दिया है। उन्होंने नगर निगम के अपर आयुक्त को गंगा यात्रा कार्यक्रम के दौरान पूरे शहर में समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने हिदायत दी।

उन्होंने बताया कि वाराणसी में गंगा यात्रा 28 जनवरी को पूर्वाह्न करीब साढ़े 11 बजे गाजीपुर की ओर से सड़क मार्ग से रजवाड़ी गांव से प्रवेश करेगी। यात्रा का रजवाड़ी एवं विकासखंड चिरईगांव के संदहा तिराहा पर फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया जाएगा। चिरईगांव से यात्रा सड़क मार्ग से राजघाट पहुंचेगी, जहां पर उसी दिन अपराह्न लगभग दो बजे गंगा के प्रति जनचेतना जागृत करने के उद्देश्य से जनसभा आयोजित की जाएगी। शाम को गंगा यात्रा में आए अतिथि दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में शामिल होंगे तथा रात्रि विश्राम वाराणसी में करेंगे।

श्री टंडन ने बताया कि गंगा यात्रा के दौरान दूसरे दिन 29 जनवरी को प्रातः अस्सी घाट पर गंगा अर्चन का कार्यक्रम रखा गया है। इसके बाद खिड़कियां घाट से रामनगर तक गंगा नदी में जल यात्रा कर ‘गंगा यात्रा’ रामनगर पहुंचेगी। रामनगर में प्रभु नारायण राजकीय इंटर कॉलेज में पूर्वाहन साढे 10 बजे जनसभा होगी। इसके बाद गंगा यात्रा 29 जनवरी को राष्ट्रीय राजमार्ग होते हुए चुनार की ओर प्रस्थान करेगी। चुनार रोड पर वाराणसी के सीमावर्ती गांव अखरी चौराहा एवं बछाव में भी गंगा यात्रा का मानव श्रृंखला बनाकर स्वागत सम्मान किया जाएगा।

मंत्री ने बताया कि वाराणसी में चोलापुर, चिरईगांव एवं काशीविद्यापीठ विकास खंडों में गंगा किनारे की 44 ग्राम सभाओं को चिन्हित किया गया है। इन क्षेत्रों में पंचायत, स्वास्थ्य, शिक्षा, पशुपालन, कृषि आदि विभिन्न विभागों द्वारा व्यापक स्तर पर विकास एवं कल्याणकारी कार्यक्रम तथा जागरूकता कार्यक्रम शुरू कर दिये गए हैं जो पूरे यात्रा के दौरान तक चलते रहेंगे। 27 से 31 जनवरी तक ग्राम सभाओं में ग्राम चौपाल आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि अधिकारियों को पशु आरोग्य मेला आयोजित किए जाने के निर्देश दिये गए हैं। इन गंगा गांवों में गंगा नर्सरी विकसित किए जाएंगे। प्रत्येक ग्रामसभा के दो किसानों को ऑर्गेनिक खेती के लिए कृषि विभाग द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। पंचायत विभाग द्वारा मुस्तफाबाद एवं डोमरी में पंचवटी पार्क (गंगा मैदान) बनाया जा रहा है, जिसमें पाथवे, ओपन जिम एवं आकर्षक वृक्षारोपण होंगे।

बैठक में प्रभारी मंत्री के अलावा जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुलगी, विधान परिसर सदस्य लक्ष्मण आचार्य, भाजपा जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

बीरेंद्र त्यागी

वार्ता

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image