Friday, Apr 26 2024 | Time 06:05 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान के दो मुख्य दल हो रहे हैं एकजुट

पाकिस्तान के दो मुख्य दल हो रहे हैं एकजुट

इस्लामाबाद 24 सितम्बर (वार्ता) पाकिस्तान में हाल ही में हुए राष्ट्रपति पद और नेशनल असेंबली के चुनावों में एक दूसरे की धुर विरोधी रहीं पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) उप चुनाव में हाथ मिलाने की तैयारी कर रही हैं।

समाचार पत्र डान के अनुसार विपक्ष के नेता एवं सांसद राजा जाफर हक के नेतृत्व में पीएमएल-एन के प्रतिनिधिमंडल ने पीपीपी के महासचिव नय्यर हुसैन बुखारी से रविवार को उनके अावास पर मुलाकात करके दोनों राजनीतिक दलों के संसद और संसद के बाहर एक साथ सत्ता के विरोध में खड़ा हाेने का पार्टी नेतृत्व का संदेश दिया।

पीएमएल-एन के प्रतिनिधिमंडल में सांसद चौधरी तनवीर, पूर्व मंत्री तारिक फज़ल और पूर्व विधायक अंजुम अकील शामिल थे।

पीपीपी महासचिव से मुलाकात के बाद श्री बुखारी ने समाचार पत्र को बताया कि अगले माह 11 नेशनल असेंबली और 26 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उप चुनाव में संयुक्त उम्मीदवार खड़े किये जाने की संभावनाओं पर चर्चा की गयी। उपचुनाव कुछ उम्मीदवारों की मौत और एक से अधिक सीट से चुनाव लड़ने के बाद खाली हुयी सीटों के कारण कराया जा रहा है।

श्री बुखारी ने कहा ,“दोनों दलों के बीच विभिन्न प्रस्तावों और मुद्दों पर बातचीत हुयी लेकिन फिलहाल बातचीत का पूरा ब्योरा नहीं दिया जा सकता क्योंकि हम अपने पार्टी प्रमुख से चर्चा किये बगैर ऐसा नहीं कर सकते। पीएमएल-एन ने भी अपने पार्टी नेतृत्व से चर्चा करने का समय लिया है।”

एक सवाल पर उन्होंने कहा कि दोनों दलों के बीच केवल एक अथवा दो सीटाें पर सहमति नहीं बनेगी, बल्कि पूरी सीटों पर चुनाव लड़ने का फॉर्मूला तैयार करना होेगा।

यह पूछने पर कि पीपीपी को पीएमएल-एन ने अपने सुप्रीम नेता नवाज शरीफ का क्या संदेश दिया ,श्री बुखारी ने कहा,“सीधा-संदेश है कि हमें तहरीक-ए-इंसाफ सरकार को कड़ी टक्कर देने के लिए संसद और संसद के बाहर एकजुट होना होगा।”

 

image