Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पाकिस्तान ने 26/11 आतंकी हमले में कोई कार्रवाई नहीं की : सीतारमण

पाकिस्तान  ने 26/11 आतंकी हमले में कोई कार्रवाई नहीं की : सीतारमण

बेंगलुरू, 19 फरवरी(वार्ता) रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बयान कि पुलवामा हमले में बिना किसी सबूत के भारत ने पाकिस्तान को दोषी ठहराया है ,पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा है कि मुंबई हमले केे बाद भारत सरकार ने अनेक बार डोजियर दिए लेकिन वहां की सरकारों ने षड़यंत्रकारियोेें के खिलाफ काेई कार्रवाई नहीं की है।

श्रीमती सीतारमण ने कल से यहां शुरू हो रहे प्रतिष्ठित एयरो इंडिया शो से एक दिन पहले आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा“ मुंबई हमलों के समय से ही न केवल इस सरकार बल्कि पूर्ववर्ती सरकार ने भी कईं बार पाकिस्तान काे डोजियर , सबूत अौर अन्य दस्तावेज उपलब्ध कराए लेकिन पाकिस्तान ने उन पर क्या कार्रवाई की है।”

उन्होंने कहा कि भारत में उपयुक्त कानूनी प्रकिया का हमेशा पालन किया गया है और मुंबई हमलावराें को भी सुनवाई का एक मौका दिया गया था लेकिन पाकिस्तान में पहली अदालत भी अपना काम अभी तक पूरा नहीं कर पाई है।

पुलवामा हमले के बारे में श्री खान की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा ‘‘ मैं उस स्थिति की तरफ ध्यान ले जाना चाहती हूं जहां भारत में पूर्ववर्ती सरकारों ने तमाम सबूत पेश किए हैं और हर स्तर पर उपयुक्त कानूनी प्रकिया का पालन किया है। प्रत्येक स्तर पर मामला अदालत में गया है और हमलावरों को अपना पक्ष भी रखने का मौका दिया और बाद में उन्हें सजा दी गई । लेकिन पाकिस्तान में अभी पहली अदालत भी अपना काम भी पूरा नहीं कर पाई है। पाकिस्तान के पास ऐसा कुछ भी नहीं है कि वो यह दिखा सके कि दिए गए सबूतों के बाद उसने कोई प्रभावी कार्रवाई की है।”

पुलवामा हमले के बाद भारतीय सेनाआें के मनोबल के बारे में पूछे जाने पर रक्षा मंत्री ने कहा“ भारतीय सेनाओं का मनोबल कतई भी प्रभावित नहीं हुआ है और हम सबकी भावनाएं उनके परिजनों के साथ हैं। उस हमले से किसी भी तरह हमारी सेनाओं के मनोबल पर कोई असर नहीं पड़ा है। मुझे इस बात को कहते हुए काफी खुशी हो रही है कि रक्षा बलों का मनोबल बहुत ऊंचा है और पुलवामा हमले जैसी घटनाओं की पुनरावृति रोकने के हर संभव कदम उठाए जाएंगे।”

गौरतलब है कि पुलवामा के अवंतीपोरा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ जवानों को लेकर जा रही बस पर जैश ए मोहम्मद के एक फिदायीन हमले में 40 से अधिक जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीमा पर किसी भी तरह की अशांति से निपटने के लिए सेना को पूरी छूट दे दी थी।

आज येलाहांका हवाई अड्डे पर रिहर्सल के दौरान भारतीय वायु सेना के दो सूर्य किरण विमान आपस में टकरा कर गिर गए थे जिसमें दोनों विमान नष्ट हो गए तथा एक पायलट की मौत हो गई थ। इसी वजह से सूर्य किरण टीम कल के एयरो इंड़िया शो में हिस्सा नहीं लेगी।

जितेन्द्र

वार्ता

image