Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंचकूला में घग्गर नदी पर बनेगा पुल, अनेक अन्य महत्वपूर्ण फैसले

चंडीगढ़, 19 जून(वार्ता) हरियाणा के पंचकूला में सेक्टर 20-21 से 26-27 को जाने के लिए घग्गर नदी पर पुल के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है क्योंकि पंजाब सरकार ने इस पुल और उसके क्षेत्र में पड़ने सम्पर्क सड़क के निर्माण के लिए हरियाणा को सैंद्धातिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। पुल के बनने से इस क्षेत्र के लोगों की चिरलम्बित मांग पूरी होगी।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में आज यहां हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(एचएसवीपी), नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग, पशुपालन एवं डेयरी, चिकित्सा शिक्षा, महिलाओं एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग और कई अन्य विभागों से सम्बंधित मुख्यमंत्री घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। इस प्रस्तावित पुल का एक हिस्सा पंजाब में पड़ता है।
मुख्यमंत्री ने एचएसवीपी को चंडीगढ़ में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा और राष्ट्रीय राजमार्ग-73 को जोड़ने वाली सड़क के निर्माण की सम्भावनाओं का पता लगाने के भी निर्देश दिये ताकि बरवाला, रायपुर रानी और नारायणगढ़ के लोगों को एक सीधी सम्पर्क सड़क उपलब्ध हो सके। उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों सम्बंधित उनकी घोषणाओं पर त्वरित कार्यान्वयन के लिए प्रशासनिक सचिवों को निर्देश दिये और कहा कि वह जल्द ही उनकी घोषणाओं को लेकर जिलेवार प्रगति की चर्चा करेंगे। उन्होंने 2014 और 2015 की 74 लम्बित घोषणाओं की सूची आज ही प्रेषित कर 15 जुलाई तक उन पर कार्य शुरू करने के निर्देश दिये और अधिकारियों इनकी प्रगति रिपोर्ट उन्हें दैनिक आधार पर देने को कहा।
श्री खट्टर ने कहा कि अनाथ बच्चों में गौरव की भावना जागृत करने के लिए राज्य में स्थित अनाथालयों में जहाँ भी ‘अनाथ आश्रम’ लिखा गया है उसका नाम बदलकर तत्काल जगन्नाथ आश्रम करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों के लिए जींद, रोहतक, फतेहाबाद, करनाल और हिसार जिलों में छात्रावास निर्माण की घोषणा की समीक्षा करते हुए उन्होंने ऐसे विद्यार्थियों के लिए इन छात्रावासों के निर्माण तक कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सामाजिक समरसता की भावना पैदा करने के लिए इन छात्रावासों में 50 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों और 10 प्रतिशत ईबीपी से भरी जाएं। उन्होंने तहसील कल्याण अधिकारी का नाम बदलकर तहसील अंत्योदय अधिकारी करने के भी निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने झज्जर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में या इसके बाहर हैलीपैड बनाने के लिये आवश्यक भूमि की पहचान करने के भी निर्देश दिये ताकि मरीजों और उनके रिश्तेदारों को सुविधा हो सके। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद जिले के पन्हेड़ा खुर्द गांव में महिला नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थान और रेवाड़ी जिले के सहादत नगर गांव में नर्सिंग कॉलेज के निर्माण का कार्य हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को सौंपा गया है। बैठक में बताया गया कि रोहनात फ्रीडम ट्रस्ट का पंजीकरण हो चुका है और रोहनात गांव के 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को उपचार प्रदान करने के लिए एक करोड़ रुपये की शुरुआती धनराशि जल्द ही ट्रस्ट को हस्तांतरित कर दी जाएगी। इसके अलावा सैनिक और अर्द्धसैनिक कल्याण विभाग भिवानी जिले के रोहनात गांव में चार एकड़ भूमि पर जल्द की लगभग एक करोड़ रूपये की लागत से एक शहीदी स्मारक का निर्माण किया जाएगा। कुरूक्षेत्र के बहोली और थानेसर पशु पॉली-क्लीनिक खोले जाएंगे। लाला लाज पतराय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र में झज्जर जिले के लाकरिआ में एक बुल सेंटर भी खोला जाएगा। इस उद्देश्य के लिए विश्वविद्यालय को लाकरिआ फार्म की भूमि हस्तांतरित करने के अलावा 42.75लाख रुपये की राशि जारी की गई है।
बैठक में मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
रमेश1905वार्ता
image