Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब के सरकारी स्कूलों के नतीजे दिल्ली से बेहतर

पंजाब के सरकारी स्कूलों के नतीजे दिल्ली से बेहतर

चंडीगढ़, 26 फरवरी(वार्ता)पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने अरविंद केजरीवाल के कथित विकास मॉडल को खारिज करते हुए कहा है कि हकीकत में हमारी सरकार ने शिक्षा, बिजली सब्सिडी समेत हर क्षेत्र में दिल्ली सरकार से अधिक काम किया है।

आज विधानसभा में राज्यपाल अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब के दौरान सदन के नेता कहा कि सीमित साधनों के बावजूद उनकी सरकार इस साल 12 हज़ार करोड़ से अधिक बिजली सब्सिडी मुहैया करवा रही है जिसमें से कृषि के लिए 9000 करोड़ रुपए, उद्योग के लिए 1500 करोड़ रुपए और घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 1900 करोड़ रुपए दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि आप पार्टी के दावों के उलट दिल्ली में 10.90 रुपए प्रति यूनिट है जबकि पंजाब में 7.75 रुपए प्रति यूनिट है। उनकी सरकार ने उद्योगों के लिए बिजली दरें 5 रुपए प्रति यूनिट तय की हैं। सरकार ने व्यापार, कारोबार और उद्योग के लिए बिजली, पानी और सफ़ाई सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुये कहा कि पिछले तीन सालों में पंजाब में उद्योग को 2855 करोड़ रुपए की बिजली सब्सिडी मुहैया करवाई गई है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बारे में जल्द ही एक व्यापक नीति लेकर आयेगी। उनकी सरकार घरेलू उपभोक्ताओं को वाजिब कीमतों पर बिजली मुहैया करवाने के लिए पूर्ण तौर पर वचनबद्ध है और इसको हासिल करने के लिए जो भी संभव हुआ वह करेंगे और इसलिए चाहे पिछली सरकार द्वारा प्राईवेट बिजली कंपनियों के साथ किये समझौतों पर फिर क्यों न विचार करना पड़े।

मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि उनकी सरकार अपने वायदे के मुताबिक सदन में श्वेतपत्र लेकर आयेगी जो बिजली की स्थिति और पंजाब के लोगों की चिंताओं से जुड़े मसलों को उजागर करेगा।

शर्मा

वार्ता

image