Friday, Apr 26 2024 | Time 22:04 Hrs(IST)
image
राज्य


पर्यटकों एवं मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी

कोलकाता/सिलीगुड़ी 20 सितंबर (वार्ता) मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में हवा के बढ़ते दबाव के कारण पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में पर्यटकों और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी दी है।
मौसम विभाग के नवीनतम अवलोकन और उपग्रह से मिले चित्रों के अनुसार पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर हवा का दवाब बढ़ रहा है जिससे मौसम खराब होने की आशंका के कारण बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों में पर्यटकों और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी जारी की गयी है। बुधवार को भारतीय समयानुसार रात आठ बजकर 30 मिनट पर समुद्र में बना हवा का दबाव धीरे-धीरे और गहरा होने का अनुमान है।
विभाग ने मछुआरों को मछली पकड़ने के लिए समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। इसके अलावा अगले 48 घंटों तक पर्यटकों को दीघा और उसके आसपास के समुद्र तटों में नहीं जाने की सलाह दी है। विभाग ने बताया कि हिमालयी और उपहिमालयी इलाकों और पश्चिम बंगाल के पांच जिलों में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
इसके अलावा गांगेय पश्चिम बंगाल के जिलों के अधिकतर स्थानों में भी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकता हैं। उत्तर और दक्षिण 24 परगना के एक या दो स्थानाें पर, हावड़ा, हुगली, पूर्व एवं पश्चिम मिदनापुर और झारग्राम, बीरभूम, बांकुरा, पुरुलया, पूर्व और पश्चिम बर्दवान, मुर्शिदाबाद और नदिया में भारी बारिश हो सकती है।
गुरुवार आैर शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती है। पश्चिम बंगाल, ओडिशा के तटों और उत्तर पश्चिम बंगाल में मछुआरों को 21 सितंबर तक समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गयी है।
उप्रेती, यामिनी
वार्ता
image