Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


फीस माफी को लेकर बबीना विधायक ने झांसी जिलाधिकारी को लिखा पत्र

झांसी 28 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा ने लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन पढाई शुरू होने के बाद विभिन्न स्कूलों और कॉलेज प्रशासन की ओर से छात्रों के अभिभावकों पर फीस जमा करने को लेकर बनाये जा रहे दबाव और इस मामले में कोई बीच का रास्ता निकालने को लेकर गुरूवार को पत्र लिखा।
जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी को लिखे पत्र में विधायक बबीना ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण संपूर्ण भारतवर्ष में लॉक डाउन होने के चलते पिछले 3 माह से सभी सरकारी, गैर सरकारी,व्यापारिक प्रतिष्ठान व शिक्षण संस्थान आदि बंद हैं। प्रत्येक व्यक्ति अपने घर में रहकर लाॅकडाउन व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहा है। शिक्षण संस्थान बंद होने से जनपद के समस्त विद्यालयों द्वारा छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है और अब अभिभावकों को बच्चों की फीस जमा करने का दबाव भी बनाया जा रहा है। महामारी के कारण प्रत्येक परिवार आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। ऐसे में विद्यालय द्वारा बच्चों की फीस जमा करने का दबाव बनाने से प्रत्येक परिवार के समक्ष विषम परिस्थिति उत्पन्न हो गई है।
उन्होंने कहा कि विद्यालयों द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने से विद्यालयों के कई खर्चों में कमी आई है-जैसे अध्यापकों को कम वेतन देना,डीजल, जनरेटर, पेयजल,विद्यालय का मेंटीनेंस व सफाई आदि का उपयोग न होने से विद्यालयों को आर्थिक बचत हुई। कई अभिभावकों व स्वयंसेवी संगठनों ने जनपद के समस्त विद्यालयों की ऑनलाइन पढ़ाई के समय की फीस माफ करवाए जाने की मांग की है। उन्होंने जिलाधिकारी से आग्रह करते हुए कहा कि विद्यालयों के खुलने और बंद रहने के समय के खर्चो तथा बचत का आंकलन करवाकर कोई बीच का रास्ता निकाला जाए, या तो छात्रों की फीस में रियायत अथवा ऑनलाइन पढ़ाई के समय की फीस माफ की करवाने को कहा जाए।
सोनिया
वार्ता
image