Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:54 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बाढ़ प्रभावित किसानों की उपेक्षा के लिये आंध्र प्रदेश सरकार पर तेदेपा का हमला

विजयवाड़ा, 30 अक्टूबर (वार्ता) तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व मंत्री नारा लोकेश ने बाढ़ प्रभावित किसानों को तुरंत मदद देने में उदासीन रवैये के लिये वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार को आड़े हाथों लिया है।
श्री लोकेश ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि हाल ही में उन्होंने पांच जिलों में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और किसानों ने उन्हें बताया कि केवल 10 से 15 प्रतिशत बर्बाद फसलों का ही सरकार की ओर से मुआवजा दिया जा रहा है। यह वाकई आपत्तिजनक है, क्योंकि 215 क्षेत्रो से अधिक में फसलों का भारी नुकसान हुआ है,और 10 हजार से अधिक घर बुरी तरह प्रभावित हुये हैं।
इस दौरान श्री लोकेश ने राज्य सरकार से सभी प्रभावित जिलों और मंडलों में फसल नुकसान की 100 प्रतिशत गणना सुनिश्चित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि किसानों को नुकसान और कर्ज से बचाने के लिये प्रति एकड़ 25 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाना चाहिये।
श्री लोकेश ने आंध्र प्रदेश सरकार से बाढ़ और भारी बारिश में प्रभावित हुये प्रत्येक परिवार को पांच हजार रुपये की वित्तीय सहायता देने की भी मांग की है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जगन रेड्डी, जिन्होंने 2019 के चुनावों से पहले 'रायथु राज्यम' (किसानों का शासन) लाने का वादा किया था वह अब किसानों के जीवन को दुखी बना रहे हैं।
श्री लोकेश ने आरोप लगाया '' किसी भी मंत्री या सत्तारूढ़ दल के विधायक ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा नहीं किया और न ही संकट की इस घड़ी में पीड़ित किसानों की मदद करने की कोशिश की। राज्य सरकार प्रचार के लिये करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, लेकिन संकट के वक्त किसानों की मदद करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रही है। ''
सं जितेन्द्र
वार्ता
image