Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बालिका की मृत्यु पर कार्रवाई की मांग

बड़वानी 19 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के सेंधवा स्थित शासकीय सिविल अस्पताल में दस्तक अभियान के तहत खून चढ़ाए जाने के उपरांत ढाई वर्षीय बालिका की मृत्यु के बाद अस्पताल प्रबंधन पर कार्रवाई की मांग की गई है।
आज दोपहर ग्राम बाखरली के सुनील ने सेंधवा की एसडीएम अंशु जावला को दिए शिकायती पत्र में बताया कि स्वास्थ्य विभाग के दल ने 17 जुलाई को उसके घर आकर छोटी पुत्री वैशाली का वजन नापा और उसे अन्य चार बच्चों के साथ सेंधवा के शासकीय सिविल अस्पताल में ले जाया गया।
उसी रात उसे खून की बोतल चढ़ाए जाने की थोड़ी देर बाद ही उल्टी तथा दस्त आरंभ हो गए तथा नर्स ने 3 इंजेक्शन देकर उन्हें बच्ची को घर ले जाने को कहा। सुनील ने बताया कि वह अपनी बहन के घर मडगांव उस बच्ची को ले आया जहां अगले दिन वह बेहोश हो गई और उसकी मृत्यु हो गई। उसने अस्पताल प्रबंधन की कथित लापरवाही के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।
सेंधवा के विकास खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ जेपी पंडित ने बताया कि कम वजन होने के चलते एनीमिक बच्ची को शासकीय सिविल अस्पताल में खून चढ़ाने के लिए भर्ती कराया गया था। उसे करीब 24 घंटे तक रखा जाना था किंतु परिजन डॉक्टरी सलाह के विपरीत उसे अपने घर ले गए। आज बच्ची के शव का पोस्टमार्टम करवाकर विसरा सुरक्षित कर परीक्षण हेतु भेजा जा रहा है इससे बच्ची की मृत्यु का सही कारण पता चल सकेगा।
सं नाग
वार्ता
image