Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भुखमरी मिटाने में भारत पाकिस्तान, बंगलादेश और श्रीलंका से भी पिछड़ा: औजला

अमृतसर,16 अक्टूबर (वार्ता) अमृतसर से सांसद गुरजीत सिंह औजला ने एक अंतरराष्ट्रीय संस्था की भुखमरी को लेकर भारत की ताज़ा रैंकिंग को मोदी सरकार की घटिया कार्यशैली करार दिया है।
श्री औजला ने बुधवार को यहां जारी बयान में कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भूख, भूख का मुकाबला करने के लिए तैयार रिपोर्ट में देश को कुल 117 देशों में से 102वां स्थान हासिल हुआ है। यह स्थान और भी नीचे आ रहा है जबकि भुखमरी में पड़ोसी देश श्रीलंका 66वें, बंगलादेश 88वें और पाकिस्तान 94वें स्थान पर हैं। उन्होंने कहा कि यह बात और भी चिंता का विषय है कि भारत उन 45 देशों में शामिल है, जहाँ भुखमरी की स्थिति बहुत गंभीर है।
उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में छह से 23 महीनों के सिर्फ़ 9़ 6 प्रतिशत बच्चों को ही ख़ुराक मिल रही है। मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण भुखमरी में भारत की चिंताजनक स्थिति का जिक्र करते हुए श्री औजला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश से गरीबी को नहीं बल्कि गरीबों को ही ख़त्म करने की नीति पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण देश में कृषि लाभदायक धंधा नहीं रहा। ऐसे में पंजाब समेत दूसरे राज्यों से किसानों की संतान खेती को छोड़ कर विदेशों में काम करने को प्राथमिकता दे रहे हैं जिसके कारण देश में आई हरित क्रांति दम तोड़ती नज़र आ रही है। उन्होंने कहा कि देश की अनुमानित विकास दर में भी उल्लेखनीय कमी आने के कारण देश की विश्व स्तर पर बहुत किरकिरी हुई है।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image