Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाजपा और विकास परस्पर संबंधित शब्द : जयराम

ऊना (हिमाचल प्रदेश), 07 अक्तूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार राज्य के सर्वांगिक और संतुलित विकास के लिए काम कर रही है और बिना भाजपा के सत्ता में रहे राज्य का विकास संभव नहीं है।
यहां एक विशाल रैली को संबोधित करते हुए श्री ठाकुर ने कांग्रेस पर अपनी सरकार और भाजपा के खिलाफ अफवाह फैलाने के लिए निशाना साधा और कहा कि इस प्रकार के आरोपों से कांग्रेस को कोई लाभ नहीं मिलेगा तथा भाजपा राज्य विधानसभा चुनावों में क्लीन स्वीप करेगी।
इससे पहले मुख्यमंत्री ने ऊना विधानसभा क्षेत्र में लगभग 200 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश और केंद्र में कांग्रेस स्थिति पर तंज कसते हुए कहा कि एक ओर कांग्रेस नेता ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर हैं तो दूसरी ओर केंद्र और राज्य में कांग्रेसी नेता ‘कांग्रेस छोड़ो अभियान’ पर हैं। उन्होंने कहा कि गुलाम नबी आजाद जैसे वरिष्ठ नेताओं ने कांग्रेस छोड़ दी है और राज्य के पवन काजल, लखविंदर राणा, योग राज और हर्ष महाजन जैसे कई वरिष्ठ नेता कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो चुके हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने राज्य के लिए ‘बल्क ड्रग पार्क’ की स्वीकृत प्रदान की है जिसकी स्थापना ऊना जिले के हरोली में होगी और यह राज्य की अर्थव्यवस्था के लिए एक वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि इसकी स्थापना से भारत की चीन पर कच्चे माल की निर्भरता में कमी आएगी। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता राज्य में इस परियोजना की मंजूरी को रोकने की लगातार कोशिश कर रहे थे लेकिन परियोजना को स्वीकृति मिलने के बाद कुछ कांग्रेसी नेता इसे अपना ड्रीम परियोजना बता रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की कार्यशैली अन्य नेताओं से बहुत अलग है। ये उनकी कार्यशैली ही है जो उन्होंने आजादी की 75वीं वर्षगांठ को देश की स्वतंत्रता में शामिल हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के नाम करते हुए उनकी याद में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि राज्य ने भी अपने गठन का 75 वर्ष पूरा किया है और राज्य सरकार ने पूरे राज्य में 75 कार्यक्रमों का आयोजन करके इस अवसर को सही तरीके से मनाने का निर्णय लिया है।
इस अवसर पर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने केंद्र सरकार की कुछ योजनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य के ऊना जिले में बल्क ड्रग पार्क खोलने की मंजूरी प्रदान की है। उन्होंने लोगों से राज्य सरकार को भरपूर समर्थन देने का आग्रह किया जिससे डबल इंजन की केंद्र और राज्य सरकार मिलकर हिमाचल प्रदेश का पूर्ण विकास कर सके।
राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में ऊना जिले में सामान्य रूप से और ऊना निर्वाचन क्षेत्र में विशेष रूप से अद्वितीय विकास हुआ है। उन्होंने इस क्षेत्र की कुछ विकासात्मक मांगों से भी मुख्यमंत्री को अवगत कराया और उनसे उन विषयों पर विनम्रतापूर्वक विचार करने का आग्रह किया।
अभय अशोक
वार्ता
image