Friday, Apr 26 2024 | Time 18:46 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भाजपा की तीसरी सूची में भी मुस्लिम को मौका नहीं

भाजपा की तीसरी सूची में भी मुस्लिम को मौका नहीं

जयपुर 17 नवंबर (वार्ता) राजस्थान में सात दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आठ प्रत्याशियों की तीसरी एवं प्रमुख विपक्ष कांग्रेस की बत्तीस उम्मीदवारों की दूसरी सूची आज जारी की गई जिसमें कांग्रेस ने भाजपा छोड़कर आये विधायक मानवेन्द्र सिंह, पूर्व मंत्री, पूर्व सांसद, विधायक, छह महिला तथा पांच मुस्लिम सहित कई नये चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जारी तीसरी सूची में भी किसी मुस्लिम को मौका नहीं मिला हैं।

भाजपा ने अपनी पहली सूची में 131 एवं दूसरी सूची में 31 उम्मीदवारों की घोषणा की थी और तीसरी सूची में खान राज्य मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी को कर्णपुर एवं पूर्व मंत्री रोहितास शर्मा को थानागाजी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा। भाजपा ने इस सूची में सामान्य प्रशासन मंत्री हेमसिंह भड़ाना सहित छह विधायकों के टिकट काट दिये। भाजपा के अब तक जारी 170 उम्मीदवारों की घोषणा हो चुकी हैं लेकिन इसमें एक भी मुस्लिम को उम्मीदवार नहीं बनाया गया हैं और परिवहन मंत्री यूनुस खान तथा टिकट चाहने वाले अन्य मुस्लिमों की नजर अब शेष बची तीस सीटों के लिए होने वाली घोषणा पर टिकी हुई हैं।

हालांकि हाल में भाजपा के राजस्थान प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने कहा था कि पार्टी की जब तक पूरी दो सौ सीटों पर घोषणा नहीं हो जाती तब तक यह कहना गलत होगा कि भाजपा मुस्लिम को टिकट नहीं देगी।

भाजपा ने अपनी तीसरी सूची में एक महिला को मौका मिला हैं हालांकि उसकी इससे पहले जारी दोनों सूचियों के अनुसार बीस महिलाओं को चुनाव मैदान में उतारा हैं। भाजपा ने तीसरी सूची में जिन छह विधायकों के टिकट काटे हैं उनमें श्री भडाना के अलावा सवाई माधोपुर से दीया कुमारी, बांदीकुई से अलका सिंह, जमवारामगढ से जगदीश नारायण मीणा, तिजारा से ममन सिंह तथा निवाई से विधायक हीरा लाल रैगर शामिल हैं।

उधर कांग्रेस ने भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए शिव विधायक मानवेन्द्र सिंह को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खिलाफ झालरापाटन से चुनाव मैदान में उतारा हैं। कांग्रेस ने अब तक 184 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी हैं। उसने दूसरी सूची में डीग विधायक विश्वेन्द्र सिंह को फिर मौका दिया गया। इसी तरह पूर्व मंत्री राम लाल जाट को मांडल, पूर्व सांसद महेश जोशी को जयपुर में हवामहल, पूर्व विधायक भगवान सहाय सैनी को चौमूं इसी तरह अन्य पूर्व विधायकों तथा कई नये चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा हैं।

कांग्रेस ने इस सूची में छह महिलाओं को भी मौका दिया गया हैं आैर अब तक घोषित उम्मीदवारों में महिलाओं की संख्या 26 हो गई हैं। कांग्रेस ने कुछ अपने नेताओं के परिवार के सदस्यों को भी इस सूची में जगह दी हैं जिनमें डेगाना से रिछपाल सिंह मिर्धा के पुत्र विजयपाल सिंह मिर्धा एवं हरि सिंह के पुत्र विधाधर चौधरी शामिल हैं।

चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 19 नवंबर हैं और अब शेष रहे उम्मीदवारों की भी घोषणा भी कल तक कर दी जायेगी। मतदान सात दिसंबर तथा मतगणना ग्यारह दिसंबर को होगी।

image