Saturday, Apr 27 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भारतीय नववर्ष के स्वागत पर नौ अप्रैल को होगे विभिन्न आयोजन

उदयपुर, 28 मार्च (वार्ता) राजस्थान में झीलों की नगरी उदयपुर में भारतीय नववर्ष चैैत्र शुक्ल प्रतिपदा विक्रम संवत 2081 नौ अप्रैल को शंख ध्वनि के साथ मंगलाचार गूंजेगे।
भारतीय नववर्ष समाजोत्सव समिति उदयपुर के अध्यक्ष प्रो. भगवती प्रसाद शर्मा ने बताया कि इस दिन कलश यात्रा के साथ निकलने वाली भव्य शोभयात्रा में महिलाएं मंगलगीत गाती हुई चलेंगी। इस बार कलश यात्रा तीन स्थानों के बजाय एक ही स्थान से रखी गई है। कलश यात्रा फतह स्कूल से दोपहर तीन बजे शुरू होगी। कलश यात्रा के लिए 41 हजार कलश का लक्ष्य रखा गया है जिसके कूपन वितरण का क्रम जारी है।
उन्होंने बताया कि चैैत्र शुक्ल प्रतिपदा को मनाया जाने वाला भारतीय नववर्ष न केवल वैज्ञानिक आधार पर खरा है, अपितु यह सार्वभौम है, क्योंकि प्रतिपदा की अवधि पृथ्वी के हर स्थान पर समान रहती है, जबकि अन्य कैलेंडर में पृथ्वी के अलग-अलग भाग में समान समय में भी तारीखें बदल जाती हैं।
उन्होंने बताया कि शोभायात्रा में विभिन्न झांकियों के साथ हाथी-घोड़े, बुलेट सवार, डांडिया नृत्य करती युवा शक्ति, अखाड़ा प्रदर्शन आदि शामिल होंगे। शोभायात्रा में विभिन्न समाजों की 100 से अधिक झांकियां शामिल होंगी। समिति को हर समाज का सहयोग प्राप्त हो रहा है। नववर्ष समारोह को व्यापक स्वरूप प्रदान करने के लिए उदयपुर को 11 भागों में बांटा गया है।
रामसिंह, सोनिया
वार्ता
image