Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मंदिर मस्जिद विवाद पर सिर्फ अदालत का फैसला मंजूर : अंसारी

मंदिर मस्जिद विवाद पर सिर्फ अदालत का फैसला मंजूर : अंसारी

अयोध्या, 20 नवम्बर (वार्ता) विवादित स्थल को लेकर पल पल बदलते बयानों के बीच बाबरी मस्जिद के मुद्दई इकबाल अंसारी ने मंगलवार को राजनीतिक दलों को चेताया कि वे मंदिर-मस्जिद विवाद पर राजनीति करने से बाज आयें और उच्चतम न्यायालय के फैसले का इंतजार करें।

श्री अंसारी ने यूनीवार्ता से बातचीत में कहा “ मंदिर-मस्जिद विवाद का मामला बहुत ही पुराना है। अब हिन्दू और मुस्लिम पक्षकारों को उच्चतम न्यायालय में चल रहे इस विवाद के फैसले का इंतजार करना चाहिये। हाल में हिन्दू और मुस्लिम पक्षकारों की एक बैठक मेरे निवास पर हुई थी जिसमें सर्वसम्मति से यह तय किया गया था कि मंदिर और मस्जिद का विवाद उच्चतम न्यायालय में प्रतिदिन सुना जाय इसके लिये देश के राष्ट्रपति को एक ज्ञापन भी भेजा गया है। देश का मुस्लिम समाज भी चाहता है कि इसका निर्णय शीघ्र हो। ”

उन्होंने कहा कि मुस्लिम समाज चाहता है कि देश में अमन-चैन बना रहे। उच्चतम न्यायालय मंदिर और मस्जिद विवाद में जो भी निर्णय करेगा वह पूरे देश के मुस्लिम समाज मानने के लिये आज भी तैयार है। उन्होंने कहा कि अदालत के द्वारा ही अयोध्या में पुरातत्व विभाग द्वारा खोदाई भी करायी गयी थी जिसमें मस्जिद के भी होने के प्रमाण मिले हैं।

बाबरी मुद्दई ने कहा “ यह पूरा देश जानता है कि छह दिसम्बर 1992 को बाबरी मस्जिद ढहाई गयी थी। कानून या अध्यादेश के माध्यम से मंदिर-मस्जिद विवाद को सुलाझाया गया तो मैं यह समझता हूँ कि लोकतांत्रिक व्यवस्था नहीं है। लोकतंत्र में सबसे बड़ा अदालत होती है और मेरे समझ से न्यायालय का फैसला ही सर्वोच्च होगा। ”

उन्होंने जोर देकर कहा कि मंदिर-मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट जो भी फैसला करेगा देश का सारे मुसलमान उसे मानने के लिये तैयार होंगे।

इससे पहले श्री अंसारी ने पत्रकारों से कहा था कि राम मंदिर के संबंध में सरकार यदि अध्यादेश लाती है तो मुस्लिम समाज उसका तहेदिल से स्वागत करेगा। गौरतलब है कि बाबरी मस्जिद के पैरोकार ने अयोध्या में 25 नवम्बर को प्रस्तावित विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) की धर्मसभा को लेकर मुस्लिम समुदाय की सुरक्षा पर चिंता जतायी थी जिसके बाद अंसारी की सुरक्षा को बढा दिया गया था। हालांकि उन्होने सरकार से जिले के सभी मुस्लिमों को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने की वकालत की है।

image