Friday, Apr 26 2024 | Time 11:49 Hrs(IST)
image
बिजनेस


मैनकाइंड फार्मा ने विकसित की डाइड्रोजेस्टेरॉन

नयी दिल्ली 05 दिसंबर (वार्ता) दवा बनाने कंपनी मैनकाइंड फार्मा ने गर्भावस्था से जुड़ी जटिलताओं के इलाज के लिए डाइड्रोजेस्‍टेरॉन से युक्त एक दवा लॉन्च की है। मैनकाइंड फार्मा यह दवा विकसित करने और इसे किफायती कीमत पर उपलब्ध कराने वाली पहली भारतीय और दूसरी वैश्विक कंपनी बन गई है।
कंपनी ने गुरूवार को यहां जारी बयान में कहा कि प्रोजेस्टेरॉन मासिक धर्म चक्र, इम्‍प्‍लांटेशन और गर्भावस्था के सफल रखरखाव में शामिल एक प्राकृतिक हार्मोन है। प्रजनन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के दौरान प्रोजेस्टेरॉन की कोई भी कमी से बांझपन, मासिक धर्म संबंधी विकार और गर्भपात हो सकता है। डाइड्रोजेस्‍टेरॉन में प्राकृतिक प्रोजेस्टेरॉन के समान आणविक संरचना होती है, लेकिन इसके जैव उपलब्धता को बढ़ाया गया है तथा इसके बहुत कम साइड इफेक्‍ट हैं।
इस दवा को विकसित करने के लिए मैनकाइंड रिसर्च सेंटर के 400 वैज्ञानिकों की एक टीम को नौ साल लग गए, जो व्यावसायिक रूप से उपलब्ध एकमात्र रेट्रोप्रोजेस्टेरॉन है। डाइड्रोजेस्‍टेरॉन की निर्माण प्रक्रिया बहुत जटिल है क्योंकि इसमें प्राकृतिक प्रोजेस्टेरॉन का रूपांतरण शामिल है।
शेखर
वार्ता
More News
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image