Friday, Apr 26 2024 | Time 18:27 Hrs(IST)
image
राज्य


मतदान पूर्व सीमावर्ती जिलों में चौकसी बढाने निर्णय

मुरैना, 26 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान से एक सप्ताह पूर्व मध्यप्रदेश के मुरैना, भिंड ओर श्योपुर जिले से लगे सीमावर्ती राज्य उत्तर प्रदेश और राजस्थान की सीमाएं सील किये जाने ओर दोनों राज्यों की सीमाओं पर पुलिस चौकियां स्थापित कर संयुक्त पुलिस पेट्रोलिंग का आज निर्णय लिया गया।
यह निर्णय चुनाव आयोग के निर्देश पर यहां चंबल संभाग के आयुक्त एम के अग्रवाल की अध्यक्षता में अन्तर्राजीय सीमा समन्वय की बैठक में लिया गया। बैठक में मध्यप्रदेश से चंबल रेंज के पुलिस महानिरीक्षक संतोष कुमार सिंह, ग्वालियर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अंशुमन यादव, राजस्थान से भरतपुर के उप पुलिस महानिरीक्षक मालनी अग्रवाल, उत्तर प्रदेश के आगरा रेंज के उप पुलिस महानिरीक्षक लवकुमार ने भाग लिया।
बैठक में चंबल पुलिस रेंज के उप महानिरीक्षक सुधीर लाड ने सीमावर्ती पुलिस थाने एवं चौकियों का उल्लेख करते हुये बताया मुरैना जिला राजस्थान की आठ सीमाओं ओर उत्तर प्रदेश की दो सीमाओं से जुड़ता है। इसी तरह भिंड जिला उत्तर प्रदेश की ग्यारह सीमाओं से और श्योपुर जिला राजस्थान की छह मध्यप्रदेश की आठ सीमाओं से जुड़ा है। बैठक में यह भी तय किया गया कि सीमावर्ती जिलों के प्रवेश मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे भी निगरानी के लिये स्थापित किये जाएंगे और मतदान वाले दिन दोनों राज्यों के सीमावर्ती जिला आगरा, धौलपुर, इटावा में चंबल, पार्वती नदी सहित अन्य नदियों मे नावों का संचालन प्रतिबंधित रहेगा।
चंबल आयुक्त एम के अग्रवाल ने कहा कि सीमावर्ती राज्यों के जिलों के ऐसे ग्रामों से जहां से नदी अथवा अन्य रास्ते माध्यम से आवागमन होता है। वहाँ पर मतदान से तीन दिन पहले फ्लडलाइट लगाई जाए, जिससे आवागमन पर निगरानी रखी जा सके। बैठक में उन्होंने कहा कि तीनों राज्यों के सीमावर्ती जिलों के वारंटियो और अपराधियों की सूची एक दूसरे के जिले के पुलिस अधिकारियों को उपलब्ध कराई जाए जिससे अपराधियों को पकड़ने में सहूलियत हो।
बैठक में मुरैना, भिंड, श्योपुर जिले के पुलिस अधीक्षक, कलेक्टर और मुख्य वन सरंक्षक एच एस मोहन्ता ने भी अपने-अपने सुझाव रखे।
सं बघेल
वार्ता
image