Friday, Apr 26 2024 | Time 23:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मरकज से वापिस लौटे ऊना के तीन लोग कोरोना पॉजिटिव

शिमला, 02 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली निजामुद्दीन में मरकज कार्यक्रम में भाग लेने के बाद वापिस लौटे हिमाचल प्रदेश के ऊना के तीन लोग कोरोना पाॅजीटिव पाए गए है।
राज्य के स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक तीनों लोग गत 20 मार्च को दिल्ली से ऊना लौटे थे और अम्ब की मस्जिद में ठहरे थे। तीनों लोगों का सैम्पल लिया तो पाॅजीटिव पाए गए। तीनों पाॅजीटिव मरीजों को टांडा मेडिकल कालेज में उपचार के लिए भेजा गया है। जबकि इनके सम्पर्क में आये दस लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आर.डी. धीमान ने बताया कि वीरवार को प्रदेश में काेरोना संदिग्धों के 27 सैम्पल जांच हेतु लिए गए हैं। जिनमें से एक व्यक्ति का पुनः सैम्पल लिया गया है। इनमें से तीन लोगों के सैम्पल जो कि ऊना से लिए गए थे वे पाॅजीटिव पाए गए हैं जबकि शेष नेगेटिव पाए गए। उन्होंने बताया कि पाॅजीटिव पाए गए लोग किन किन के सम्पर्क में आये इसकी तलाश शुरू कर दी गई है तथा पॉजिटिव पाये गये लोगों को टांडा में ईलाज के लिए भेजा गया है।
श्री धीमान के अनुसार प्रदेश में कुल 3904 लोगों को निगरानी में रखा गया हैं और जिनमें से 1511 लोगों ने 28 दिन की जरूरी निगरानी अवधि को पूरा कर लिया है एवं स्वस्थ हैं तथा अब तक प्रदेश में कुल 270 लोगों की जांच की जा चुकी है। उन्हाेंने बताया कि दिल्ली अस्पताल से जो जानकारी विभाग को प्राप्त हुई थी उन सभी से सम्पर्क कर लिया गया है एवं उनमें से 168 लोग प्रदेश में पाए गए हैं और इन सभी को निगरानी में रखा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि हिमाचल में अब तक कोरोना के छह मामले पाॅजीटिव पाए गए है। जिसमें से बीते दिनों एक बुजुर्ग की मौत हो गई, जबकि एक स्वस्थ्य होकर घर चला गया और एक महिला टांडा मेडिकल कालेज में उपचाराधीन है।
सं.रमेश2037वार्ता
image