Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने दिया प्रदेश में अवैध खनन की गतिविधियां रोकने के निर्देश

लखनऊ, 11 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खनन विभाग के अधिकारियों को अपने दायित्वों का भलीभांति निर्वहन करने के साथ-साथ प्रदेश में अवैध खनन की गतिविधियां रोकने के निर्देश दिए।
श्री योगी आज देर शाम यहां अपने सरकारी आवास पर भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के कार्यों की समीक्षा की और प्रस्तुतिकरण का अवलोकन किया। उन्होंने बैठक में मौजूद अधिकारियों को अवैध खनन रोकने के सम्बन्ध में जिले स्तर पर की गई कार्रवाई की मासिक रिपोर्ट शासन को उपलब्ध कराने के लिए कहा और खदानों की माॅनीटरिंग के भी निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में खनन की काफी क्षमता मौजूद है, अतः इसके लिए सकारात्मक प्रयास किए जाएं। उन्होंने बालू और मौरंग के पट्टे शीघ्रता से जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने साथ ही ओवर लोडिंग चेक करने के लिए भी कहा। उन्होंने सरकार द्वारा जनता को खनिज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विभिन्न जिलों में चलायी जा रही खनन गतिविधियों को रोकने के लिए नकारात्मक प्रयास करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सर्वसामान्य को खान और खनिजों तक पहुंच सुनिश्चित करते हुए उन्हें प्रचुर मात्रा में खनिज उपलब्ध कराना चाहती है। सरकार इस बात का भी प्रयास कर रही है कि खनिजों का मूल्य जनसाधारण के सामथ्र्य के अनुसार ही हो। सरकार के इस प्रयास में व्यवधान उत्पन्न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एस पी गोयल, प्रमुख सचिव भूतत्व एवं खनिकर्म श्रीमती वीना कुमारी मीना, सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद, विशेष सचिव भूतत्व एवं खनिकर्म श्रीमती रौशन जैकब सहित भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।
त्यागी
वार्ता
image