Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:10 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी सरकार ने छात्रों को दी डिजिटल लाइब्रेरी की सौगात

लखनऊ 28 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र छात्राओं को एक उत्कृष्ट श्रेणी की पाठ्य सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध कराने के मकसद से डिजिटल लाइब्रेरी की सौगात दी है।
उच्च शिक्षा डिजिटल लाइब्रेरी का लोकार्पण बुधवार को उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने किया। इस मौके पर उन्होने कहा कि योगी सरकार ने छात्रो के हितो का सदैव ध्यान रखा है। यह डिजिटल लाइब्रेरी उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक अनूठी पहल है। यह देखा गया है कि सभी कॉलेज तथा अधिकांश छात्र महंगे जर्नल्स, ई-बुक्स तथा उच्च गुणवत्ता युक्त पुस्तकें महंगी होने के कारण खरीदने में असमर्थ होते हैं। डिजिटल लाइब्रेरी से उनकी इस समस्या का निदान हो सकेगा ।
इस अवसर पर उच्च शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग ने बताया कि कोरोना महामारी पूरी दुनिया में विकास की गति एकदम मंद पड़ गई है, ऐसे समय में युवा पीढ़ी को प्रगति के नए प्रतिमान को वास्तविकता के धरातल पर चरितार्थ करने का बीड़ा उत्तर प्रदेश सरकार ने उठाया है। किसी भी विषय में प्रदेश के सर्वोत्तम शिक्षक के व्याख्यान इस लाइब्रेरी में उपलब्ध है, छात्र प्रदेश के सर्वोत्तम शिक्षक द्वारा तैयार की गई ई-पाठ्य सामग्री को निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।
प्रदीप
वार्ता
image