Friday, Apr 26 2024 | Time 07:58 Hrs(IST)
image
दुनिया


लाहौर-वाघा शटल रेल सेवा 22 वर्ष बाद फिर शुरु

लाहौर,15 दिसंबर(वार्ता) पाकिस्तान रेलवे ने 22 वर्ष के लंबे अंतराल के बाद लाहौर-वाघा शटल रेल सेवा फिर शुरु की है ।
रोजाना चलने वाली लाहौर-वाघा शटल रेल सेवा शनिवार को फिर से शुरु हाे गयी। पहले इस शटल रेल सेवा को सात दिसंबर से शुरु किया जाना था जिससे कि वाघा सीमा अथवा जालो पार्क में होने वाली बीटिंग द रिट्रीट का अवलोकन करने के लिए जाने वाले सैंकड़ों यात्री आराम से पहुंच सके ।
लाहौर-वाघा शटल रेल सेवा को प्रारंभ करने के बाद मीडिया से बातचीत में रेल मंत्री शेख राशिद ने कहा,“ हम रेल मार्गों के जरिये लाहौर महानगर और इसके उपनगरों को फिर से जोड़ना चाहते हैं और लाहौर-वाघा शटल सेवा इस दिशा में पहला कदम है । अगले 15 दिन में लाहौर से राईविंड के बीच यात्री ट्रेन चलेगी । जनवरी में लाहौर-गुजरांवाला ट्रेन सेवा शुरु की जायेगी जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री इमरान खान करेंगे।”
लाहौर से चलकर शटल ट्रेन वाघा बार्डर पहुंचने में एक घंटे का समय लेगी । जालो पर रुकने से पहले यह अन्य स्थानीय स्टेशनों पर भी रुकेगी और रोजाना तीन चक्कर लगायेगी जिससे एक हजार से अधिक यात्री सफर कर पायेंगे । पाकिस्तान रेलवे ने शटल ट्रेन के तीन डिब्बों की बाह्य सज्जा मीनार-ए-पाकिस्तान और वाघा बार्डर पर रेंजर परेड और अन्य चित्रों से की है । लाहौर से वाघा का किराया 30 रुपए रखा गया है ।
मिश्रा टंडन
वार्ता
image