Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शिक्षा का उद्देश्य केवल व्यावसायिक दृष्टिकोण नहीं हो:डा0 दिनेश शर्मा

शिक्षा का उद्देश्य केवल व्यावसायिक दृष्टिकोण नहीं हो:डा0 दिनेश शर्मा

लखनऊ,12 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य केवल व्यावसायिक दृष्टिकोण नहीं हो उसमें सामाजिकता एवं व्यापकता का भी भाव होना चाहिए।

अध्यापक अनवरत विद्यार्थी होता है, जो अध्ययन करता है वही अध्यापन करता है और जिसमें पढ़कर अनवरत सीखने की प्रवृत्ति होती है वही सर्वश्रेष्ठ शिक्षक होता है। अध्यापक को नई-नई तकनीकि सीखना चाहिए। यह विचार प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा0 शर्मा ने आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में माध्यमिक शिक्षा विभाग एवं सीआईआई के संयुक्त तत्वावधान में हुए दो दिवसीय स्कूल समिट के समापन समारोह में व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि यह समिट एक ऐसा शैक्षिक मंथन रहा, जिसमें अमृत ही अमृत निकला और यह अनुभव के रूप में सभी को प्राप्त हुआ है। हमने एक दूसरे से बहुत कुछ सीखा है। इस प्रकार की समिट हमें नई-नई तकनीकी ज्ञान को बढ़ाने का अवसर प्रदान करती है। इसके माध्यम से एक-दूसरे के ज्ञान का आदान-प्रदान होता है और हम अपने विचारों को और परिपक्व बना पाते हैं।

डा0 शर्मा ने कहा कि सभी स्कूलों का एक डेवेलपमेन्ट प्लान बनना चाहिए। शिक्षक का उन्नयन ठीक से हो, कहां सुधार की जरूरत है आदि बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा एक ऐक्शन प्लान तैयार किया गया है। अगर अध्यापक अच्छा है, तो विद्यालय अपने-आप से अच्छा कहलाएगा। शिक्षा में सामाजिक गुणों का समावेश होना चाहिए, शिक्षा नैतिक होनी चाहिए। शिक्षा से बच्चों का सर्वांगीण विकास होना चाहिए। बच्चे को ऐसी शिक्षा नहीं मिलनी चाहिए कि वह उसके शारीरिक विकास को अवरुद्ध कर दे। उसे सामाजिक सरोकर से दूर नहीं होना चाहिए। हमें एक व्यापक चिंतन के साथ शिक्षा में सुधारों की ओर बढ़ना होगा।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा सरल हो, सबके लिए हो, सर्वव्यापी हो, शिक्षा का उद्देश्य केवल व्यावसायिक दृष्टिकोण न हो उसमें सामाजिकता एवं व्यापकता का भी भाव होना चाहिए। रोजगार सृजन वाली शिक्षा बनाने पर सबका जोर है। उन्होंने कहा कि बच्चा जब नवीं क्लास में हो तभी उसको रोजगार उन्मुख शिक्षा मिलने लगे और इण्टर तक शिक्षा इस प्रकार हो कि उसे नौकरी की चिंता न रहे। जब बच्चा उच्च शिक्षा प्राप्त करे तो रोजगार के कई अवसर उसके सम्मुख रहें।

त्यागी

जारी वार्ता

image