Friday, Apr 26 2024 | Time 10:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


संगम नगरी में गंगा-यमुना का रौद्र रूप,हजारों बेघर

प्रयागराज,19 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में रूक रूक कर हो रही बारिश के बीच संगम नगरी प्रयागराज में गंगा और यमुना नदियों में आयी बाढ़ से 150 से अधिक गांव जलमग्न है और हजारों लोग अपना घर द्वार छोड़ कर सुरक्षित स्थानो की ओर पलायन कर गये है।
आधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि राजस्थान और मध्य प्रदेश के बंधों से छोड़े गए पानी से दोनो नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। गंगा फाफामऊ में खतरे के निशान 84़ 73 मीटर से 35 सेमी ऊपर 85.08 मीटर पर बह रही हैं जबकि नैनी में यमुना लाल निशान को पार कर 85.00 मीटर पर बह रही हैं। रसूलाबाद श्मशान घाट पानी में डूब जाने के कारण वहां अंतिम संस्कार कर्म बाधित है हालांकि बाढ़ के कारण दारागंज में सड़क पर चितायें सजायी जा रही है।
बांधों और बैराजों से पिछले दिनो छोड़े गये लगभग 38 लाख क्यूसेक पानी का असर दोनो नदियों में दिखलाई पडने लगा है। नदियों ने रौद्र रूप धारण कर हजारों एकड़ खड़ी फसल को अपनी चपेट में ले लिया है और हजारों लोग बेघर हो गये हैं।
शहर के राजापुर,नेवादा, कछार, बेली, मऊ सरैया, नींवा कछार, द्रौपदी घाट, शंकर घाट, रसूलाबाद, शिवकुटी, चिल्ला, सलोरी, बघाड़ा, सदियाबाद, दारागंज करेली, करैलाबाद और जे के आशियान समेत 35 मुहल्ले और करीब 150 गांव बाढ़ की चपेट में हैं। शहर में 10 तथा देहात में एक बाड़ राहत शिविर खोला गया है जिसमें बुधवार रात तक तीन हजार बाढ़ पीड़ित शरण ले चुके हैं।
तटीय क्षेत्रों में बसे मठ-मंदिरों में भी पानी घुस गया है। बाढ़ के कारण झूंसी स्थित टीकरमाफी आश्रम, रामलोचन आश्रम के वेद विद्यालयों में पानी भर गया। कैलाश टेकरी आश्रम, गंगोली शिवाला, योगानंनद आश्रम और प्रभुदत्त ब्रह़्मचारी आदि के आश्रम में भी पानी भर गया है।
दिनेश प्रदीप
जारी वार्ता
More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
image