Friday, Apr 26 2024 | Time 17:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सांगला व छितकुल को पर्यटन की दृष्टि से किया जाएगा विकसितः नेगी

शिमला 31 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला किन्नौर का छितकुल व सांगला क्षेत्र है पर्यटन की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण। यह बात राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने अपने 11 दिवसीय जनजातीय जिला किन्नौर के प्रवास के दौरान महत्वपूर्ण पर्यटक क्षेत्र छितकुल में आम जनता को संबोधित करते हुए कही।
श्री नेगी ने कहा कि हिमाचल देव भूमि होने के साथ-साथ एक पर्यटन स्थल है तथा जनजातीय जिला किन्नौर अपने पारम्परिक रीति-रिवाज, वेश-भूषा व नैसंगिक सौंदर्य के कारण एक बहुत ही आकर्षक व मनमोहक पर्यटक स्थल है। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से जिला का छितकुल व सांगला क्षेत्र बहुत महत्वपूर्ण स्थल है।
मंत्री ने कहा कि छितकुल को पर्यटन की दृष्टि से बढ़ावा देने के दृष्टिगत नागस्ति बैरियर को शीघ्र ही स्थानान्तरित किया जाएगा ताकक दूमति व इसके साथ लगते क्षेत्र के लोगों के साथ-साथ यहां आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। इसके अतिरिक्त छितकुल में सिवरेज प्रणाली का कार्य तुरंत प्रभाव से किया जाएगा ताकि छितकुल और अधिक सुदंर व मनमोहक पर्यटन स्थल बन सके। उन्होंने कहा कि बस-स्टैंड के साथ सुलभ शौचालय का निर्माण किया जाएगा तथा सड़क की मुरम्मत का कार्य शीघ्र आरंभ किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि छितकुल व सांगला में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पैरागलाईडिंग, रिवर-राॅफ्टिंग इत्यादि साहसिक पर्यटक खेलों की शुरूआत की जाएगी। इससे जहां क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी वहीं जिला के युवाओं को भी रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
श्री नेगी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चुनाव के दौरान किए गए वादों को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जा रहा है जिसका उद्धारण है पुरानी पेंशन योजना की बहाली। इसी तरह प्रदेश की जरूरतमंद महिलाओं को 1500 रुपये की मासिक पेंशन देने के वादे को भी सरकार द्वारा पूरा किया जा रहा है तथा अधिकतर जरूरतमंद महिलाओं को मासिक पेंशन प्रदान की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त निःशुल्क 300 यूनिट बिजली प्रदान करने की दिशा में भी प्रदेश सरकार चरणबद्ध तरीके से कार्य कर रही है। प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्रों में अध्यापकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा।
श्री नेगी ने कहा कि प्रदेश सरकार जिला के भूमिहीन लोगों को भूमि दिलाने के प्रति तत्परता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि नौ-तोड़ के माध्यम से जिला के जरूरतमंद लोगों को भूमि दिलाने के लिए प्रदेश सरकार कार्यरत है। इसके अलावा एफआरए के माध्यम से लोगों को भू-पट्टे प्रदान करने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन शीघ्र ही जिला में किया जा रहा है।
सं.संजय
वार्ता
More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image