Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


संघ की शाखाओं मे हिन्दू संस्कार पढाने की जरूरत: स्वरूपानंद

संघ की शाखाओं मे हिन्दू संस्कार पढाने की जरूरत: स्वरूपानंद

नरसिंहपुर, 21 अक्टूबर (वार्ता) ज्योतिष एवं द्वारकाशारदापीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने आज राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के हिन्दू एजेंडा पर सवाल उठाते हुए कहां कि संघ की शाखाओ में हिन्दू संस्कार पढाने की जरूरत है, क्योकि संघ के शीर्ष नेतृत्व से जिस तरह की बयानबाजी होती है उससे यह लगता है कि संघ को सनातन वैदिक संस्कार जो हिन्दू धर्म कहलाते है, इसका उसको पता ही नहीं है।

स्वामी स्वरूपानंद ने परमहंसी गंगा आश्रम झोतेश्वर में पत्रकारों से चर्चा में कहां कि संघ हिन्दुत्व को लेकर देश में भ्रम फैलाने का कार्य कर रहा है, इसलिए संघ के पदाधिकारियों को हिन्दु संस्कारो को जानने की आवश्यकता है। शंकराचार्य ने कहां कि संघ को यही पता नही है कि सांई परमात्मा हैं या राम परमात्मा हैं। दोनों तो परमात्मा हो नही सकते हैं।

शंकराचार्य ने एक सवाल पर कहां कि कोई भी सरकार राम मंदिर नही बना सकता है, क्योकि शपथ लेते समय मंत्री धर्मनिरपेक्षता की शपथ लेते है। धर्म निरपेक्षता की शपथ लेने वाला राम मंदिर का निर्माण नहीं कर सकता है। मोहन भागवत के राममंदिर मुद्दे पर अध्यादेश आने की बात पर शंकराचार्य ने कहां कि यह देश की जनता को गुमराह करने वाली बात की जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विरोध करने वाले एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के पहले जो संत महात्मा और देश की जनता को उन्होंने वचन दिया था। उसको अपने कार्यकाल में अभी तक पूरा नही किया, इसलिए आगे उन पर कैसे विश्वास करके चले। गौ मांस निर्यात, गंगा शुद्धीकरण की स्थिति यथावत है। शंकराचार्य ने भाजपा के इस कथन पर विरोध किया कि श्री मोदी के प्रधानमंत्री बनने से भारत की प्रतिष्ठा बढी है। इस पर शंकराचार्य ने कहां कि यह कहना गलत है, मोदी असत्यभाषी है।

उन्होंने कहा कि जनता से आतंकवाद, कालाधन हटाने का वायदा करके कुर्सी पर आने के बाद श्री मोदी यह सब करना भूल गए। उल्टे नोटबंदी करके देश को हलाकान कर दिया। इससे कुछ हासिल नही हुआ। पुनः नकली नोटो का चलन प्रारंभ हो गया है।

सं बघेल

वार्ता

image