Friday, Apr 26 2024 | Time 06:50 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सुपौल के 78 गांव बाढ़ की चपेट में

सुपौल 13 जुलाई (वार्ता) बिहार में कोसी नदी के जलस्तर में जारी वृद्धि के कारण सुपौल जिले में तटबंधों के बीच 28 पंचायतों के 78 गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं।
जिलाधिकारी महेन्द्र कुमार ने सोमवार को यहां बताया कि जिले के किशनपुर प्रखंड में पांच एवं सरायगढ़-भपटियाही प्रखंड का एक पंचायत बाढ़ से पूर्णतः प्रभावित है जबकि आंशिक रूप से सुपौल प्रखंड में आठ, किशनपुर में चार, सरायगंढ-भपटियाही में तीन निर्मली में पांच और मरौना में दो पंचायत प्रभावित हैं। उन्होंने बताया कि कि पूर्ण और आंशिक रूप से सुपौल प्रखंड में 10, किशनपुर में 39, सरायगंढ -भपटियाही में 15, निर्मली में पांच और मरौना में नौ गांव बाढ़ से प्रभावित है।
श्री कुमार ने कहा कि निर्मली प्रखंड में कल और आज मिलाकर 2500 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में लोगों की सहायता के लिए 173 नाव एवं मोटर बोट की व्यवस्था की गई है। कल बाढ़ के पानी से घिरे निर्मली प्रखंड के 650 और आज 30 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि निर्मली में एक राहत शिविर चलाया जा रहा है, जिसमें 400 बाढ़ प्रभावित लोग शरण लिए हुए है। इन 400 लोगों को खाद्य सामग्री दी गयी है।
जिला पदाधिकारी ने कहा कि पिछले सप्ताह वीरपुर स्थित कोसी बराज से दो लाख 76 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण यह स्थिति बन गई है। हालांकि आज से जल स्तर में गिरावट देखी जा रही है। आज बराज से एक लाख 89 हजार क्यूसेक का पानी छोड़ा गया है। उन्होंने पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार के साथ कोसी के पूर्वी तटबंध का मुआयना किया है और तटबंध पूरी तरह सुरक्षित है। तटबंध की सुरक्षा के लिए तटबंध के प्रत्येक किलोमीटर पर होमगार्ड के जवानों की तैनाती की गई है।
सं सूरज सतीश
वार्ता
image