Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा की सभी 11 चीनी मिलों की पिराई क्षमता बढ़ेगी: ग्रोवर

कैथल, 16 नवम्बर (वार्ता) हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने आज कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य की सभी 11 सहकारी चीनी मिलों की पिराई क्षमता बढ़ाई जाएगी तथा इस पर लगभग एक हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।
श्री ग्रोवर ने राज्य की चीनी मिलों में पिराई सत्र की शुरूआत करने के मौके पर यहां पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार गत वर्ष चीनी मिलों द्वारा पांच करोड़ क्विंटल गन्ने की पिराई कर एक रिकार्ड बनाया गया।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि सरकार ने सहकारी चीनी मिलों का घाटा कम करने, इन्हें मुनाफे में लाने तथा किसानों की गन्ने की फसल की समय पर पिराई करने के मद्देनज़र इनकी पिराई क्षमता बढ़ाने का अहम फैसला लिया गया है। इसके अलावा इन चीनी मिलों में खर्चे कम करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष तक कैथल सहकारी चीनी मिल की क्षमता बढ़ा दी जाएगी।
उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रदेश सरकार किसानों को गन्ने का देश में सर्वाधिक मूल्य दे रही है और यदि किसी प्रदेश द्वारा गन्ने के मूल्य में वृद्धि की जाती है तो सरकार द्वारा भी गन्ने के मूल्य में वृद्धि की जाएगी।
रमेश1932वार्ता
image