Friday, Apr 26 2024 | Time 14:48 Hrs(IST)
image
राज्य


भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के तीसरे चरण के नतीजों की घोषणा की

भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के तीसरे चरण के नतीजों की घोषणा की

हैदराबाद, 03 मार्च (वार्ता) वैक्सीन नवाचार के मामले में वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के तीसरे चरण के प्रायोगिक नतीजों की बुधवार को घोषणा की और तीसरे चरण में इस वैक्सीन की प्रभावी क्षमता 81 प्रतिशत पाई गई है।

कंपनी की ओर से जारी एक बयान में यहां बताया गया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के सहयोग से किए गए इस प्रायोगिक अध्ययन में 25800 लोगों को शामिल किया गया था। इस तरह का भारत में यह सबसे बड़ा शोध है जिसमें किसी वैक्सीन की प्रभावी क्षमता को परखा गया है। इस प्रयोग में शामिल लोगों को निष्क्रिय कोरोना वायरस के डोज दिए गए थे और इसके बाद उनमें इस विषाणु के प्रति उत्पन्न एंटीबाडीज के स्तर का अध्ययन किया गया था ।

कंपनी ने बताया कि आज विज्ञान और कोराेना वायरस की लड़ाई में यह सबसे बड़ा मील का पत्थर है और आज के नतीजों के साथ अब हमारे पास कुल तीन चरणों के प्रायोगिक नतीजे हैं और इनमें कुल 27,000 लोगों ने हिस्सा लिया है।

भारत बायोटेक के प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एल्ला ने बताया कि कोरोना विषाणु के खिलाफ कोवैक्सीन के नतीजे काफी प्रभावी हैं और यह नये वेरिएंट के खिलाफ भी असरदार हैं।

इस चरण में कुल 25,800 लोगों ने हिस्सा लिया था और इन प्रतिभागियों की आयु 18-98 के बीच थी तथा इनमें 2,433 लोगों की आयु 60 वर्ष से अधिक थी और इनमें अन्य बीमारियां भी थी।

इस चरण में वैक्सीन का डोज लेने वालों में गंभीर, प्रतिकूल और चिकित्सकों के समक्ष होने वाली रिएक्शन काफी कम देखी गई हैं। कंपनी का कहना है कि अतिरिक्त आंकडे उपलब्ध हो जाने के बाद वह समग्र नतीजों को साझा करेगी और बाद में इन्हें जर्नल में प्रकाशन के लिए भेजा जाएगा। विश्व के 40 से अधिक देशों ने कोवैक्सीन को लेकर काफी रूचि दिखाई है और ये देश वैक्सीन के सुरक्षित प्रायोगिक आंकड़ों, निष्क्रिय वैक्सीन तकनीक, सुरक्षा तथा इम्युनोजेनेसिटी को लेकर काफी आश्वस्त हैं।

जितेन्द्र.श्रवण

वार्ता

image