Friday, Apr 26 2024 | Time 05:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भूपेश ने कोरबा को तीन नई तहसीलें और एक नगरपालिका की दी सौगात

भूपेश ने कोरबा को तीन नई तहसीलें और एक नगरपालिका की दी सौगात

कोरबा, 12 अक्टूबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां जिले को तीन नई तहसीलें और एक नगरपालिका की सौगात दी। इसके अलावे मुख्यमंत्री ने 271 करोड़ रुपयों के विकास और निर्माण कार्य का लोकार्पण भी किया।

श्री बघेल ने यहां एक आम सभा को संबोधित करते हुए जिले के हरदी बाजार, दर्री और पसान को तहसील का दर्जा देने की घोषणा की। नगरीय निकाय चुनाव के बाद नगर पालिक निगम कोरबा का विभाजन कर बांकीमोंगरा को नगर पालिका बनाने की घोषणा भी उन्होंने की। मुख्यमंत्री ने बिलासपुर कटघोरा अंबिकापुर राष्ट्रीय राजमार्ग के मरम्मत के लिए 30 करोड़ रुपयों की स्वीकृति देने के साथ ही दो अन्य मार्गों के शीघ्र चौड़ीकरण के लिए राशि देने का ऐलान किया।

कोरबा में मेडिकल कॉलेज स्थापना की मांग का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में जब भी छत्तीसगढ़ में नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे तब कोरबा में भी मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। उन्होंने राज्य सरकार की नरवा गरवा गुरुवा बाड़ी योजना का जिक्र करते हुए कहा यह योजना महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज से प्रेरित है और उनकी मंशा के अनुरूप गांव की संस्कृति को संरक्षण देने और गांव को आत्मा निर्भर बनाने का प्रयास है।

मुख्यमंत्री ने कोरबा जिले के पिछड़ेपन के लिए प्रदेश की भाजपा नीत सरकार के 15 वर्षों के कुशासन को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहां कि केंद्र सरकार ने देश के 150 जिलों को पिछड़ा घोषित किया है। इनमें छत्तीसगढ़ के 10 जिले शामिल है। यह दुर्भाग्य ही है कि प्रदेश के पिछड़े जिलों में कोरबा भी शामिल है।

कार्यक्रम को छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत कोरबा की सांसद श्रीमती ज्योत्सना महन्त ने भी संबोधित किया। इस मौके पर अतिथियों ने जिले भर से आये विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों को सामग्री वितरण भी किया।

इससे पहले श्री बघेल अपने निर्धारित समय से करीब 2 घंटे विलंब से यहां पहुंचे। हेलीपैड में स्वागत के बाद मुख्यमंत्री सबसे पहले रेलवे स्टेशन गए जहां उन्होंने लाइफलाइन एक्सप्रेस निशुल्क चिकित्सा शिविर का शुभारंभ किया। इसके बाद मुख्यमंत्री मुख्य समारोह स्थल पर पहुंचे। यहां उन्होंने कोरबा की महती नल जल योजना सहित कुल 271 करोड़ रूपयों के विकास कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की दृष्टि से चलित चिकित्सालय का भी शुभारंभ किया।

सं बघेल

वार्ता

image