Friday, Apr 26 2024 | Time 20:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोरोना : मोबाइल और सोशल मीडिया के जरिये निराधार अफ़वाहें फैलाने वालों को मिलेगी सज़ा

कोरोना :  मोबाइल और सोशल मीडिया के जरिये निराधार अफ़वाहें फैलाने वालों को मिलेगी सज़ा

चंडीगढ़, 21 मार्च(वार्ता) कोविड महामारी के बारे में फैलाई जा रही अफ़वाहों और बेबुनियाद खबरों काे गंभीरता से लेते हुए पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने ऐसी असामाजिक गतिविधियों में शामिल शरारती तत्वों को कानून की धाराओं के अंतर्गत सज़ा देने की चेतावनी दी।

श्री गुप्ता ने आज यहां एडवाईजऱी जारी करते हुए मोबाइल फ़ोन, सोशल मीडिया के जरिये समाज में बेबुनियाद खबरें और अफ़वाहें फैलाकर लोगों को अनावश्यक दहशत और परेशानियां पैदा करने वाले शरारती तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि ये लोगों के आपसी संपर्क और जानकारी साझा करने के साधन हैं और इनको जाली खबरें पोस्ट करने या दहलाने वाली अफ़वाहें फैलाने के लिए नहीं इस्तेमाल किया जाना चाहिए । गलत जानकारी और सोशल मीडिया पोस्टों के जरिये दहशत तथा अशांति पैदा न करें।

उन्होंने ऐसे लोगों को सलाह दी कि वे बिना सोचे समझे संदेश आगे न भेजें। आप ख़ुद संदेश या जानकारी के स्रोत के बारे में सुनिश्चित नहीं हो, तो दोस्तों और परिवार में ऐसा संदेश न भेजें। आप सोशल मीडिया पर जो पोस्ट करते हो या व्हाट्सऐप पर जो भेजते हो, उस पर संयम दिखाओ और झूठी खबरें न फैलाएं। जानकारी के लिए प्रामाणित स्रोत या सरकारी हेल्पलाइन को चुनो, अफ़वाहों पर विश्वास न करें।

श्री गुप्ता ने कहा कि कोविड महामारी आज हम सबको प्रभावित कर रही है जिससे हमारी आर्थिकता पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। वायरस हमारे परिवारों, मित्रों और हमारे समुदायों के लिए विनाशकारी सिद्ध हो सकता है और हमारे परिवार के हरेक सदस्य, हमारे सहकर्मी और आस-पास के हर व्यक्ति की सुरक्षा और कल्याण सर्वोपरि है। हमारे अधिकारी इस समस्या का मुकाबला करने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं ।

शर्मा

वार्ता

image