Friday, Apr 26 2024 | Time 19:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सर्वश्रेष्ठ संविधान निर्माताओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का दिन -सुश्री उइके

सर्वश्रेष्ठ संविधान निर्माताओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का दिन -सुश्री उइके

रायपुर, 26 जनवरी(वार्ता)छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने कहा कि आज का दिन जहां हम सभी भारतवासियों के लिए अपार गौरव का है,वहीं जिन मनीषियों एवं महान नेताओं के कारण भारत को विश्व का सर्वश्रेष्ठ संविधान मिला, आज उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का दिन है।

सुश्री उइके ने आज यहां पुलिस परेड ग्राउंड में 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर आयोजित राज्य स्तरीय मुख्य समारोह में ध्वजारोहण करने तथा आकर्षक परेड की सलामी लेने के बाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर नेहरू, प्रथम विधि मंत्री बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को विशेष तौर पर याद करते हुए भारत को आजादी दिलाने के लिए त्याग और बलिदान करने वाले सभी भारतवासियों, शहीदों और पुरखों को भी नमन किया।

उन्होने कहा कि सरकार ने प्रदेश के सबसे पिछड़े अंचलों, सबसे कमजोर तबकों और सबसे जरूरतमंद लोगों को सबसे पहले राहत देने की शुरूआत की है।लोहंडीगुड़ा में जमीन वापसी, चार हजार रू. प्रति मानक बोरा तेन्दूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक, निरस्त वन अधिकार दावों की समीक्षा, सामुदायिक वन अधिकार पट्टों की स्वीकृति में तेजी, निर्दोष आदिवासियों को आपराधिक प्रकरणों से मुक्ति, 22 लघु-वनोपजों की समर्थन मूल्य पर खरीदी, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना जैसे अनेक फैसलों का अच्छा असर हुआ है।

सुश्री उइके ने कहा कि सरकार ने जहां गांव-गांव में स्वावलंबन और विकास की अलख जगाकर किसानों, ग्रामीणों, महिलाओं, युवाओं के लिए कार्य करने का प्रयास किया है,वहीं नई औद्योगिक नीति में ऐसे प्रावधान किए गये हैं कि स्थानीय संसाधनों, खनिजों और स्थानीय उपजों का ‘वेल्यू एडीशन’ अर्थात मूल्य संवर्द्धन हो और लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकें।

साहू

जारी.वार्ता

image