Friday, Apr 26 2024 | Time 08:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


समाज में परिवर्तन के लिए शिक्षा बहुत आवश्यक-भूपेश

समाज में परिवर्तन के लिए शिक्षा बहुत आवश्यक-भूपेश

रायपुर 22 जनवरी(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा हैं कि किसी भी समाज में परिवर्तन के लिए शिक्षा बहुत आवश्यक है।उनकी सरकार बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की दिशा में काफी काम कर रही है।

श्री बघेल ने आज जिले के तरपोंगी में आयोजित धरसींवा राज कुर्मी क्षत्रिय समाज के सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि पुरखों के सपनों को यदि साकार नहीं किया, तो वर्तमान पीढ़ी हमें माफ नहीं करेगी। सरकार पुरखों के सपनों को साकार करने प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य के अन्नदाताओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। सरकार अन्नदताओं को उनकी उपज का सही दाम दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ 9 हजार रुपए दिया जा रहा है। इसी तरह गौठान योजना के माध्यम से ग्रामीणों को लाभ दिलाया जा रहा है।पशुपालकों को भी लाभ दिलाने के लिए गोबर की खरीदी की जा रही। गौठनों में वर्मी कंपोस्ट बनाया जा रहा है। किसान इसका अधिक से अधिक उपयोग करें। इससे मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार होने के साथ ही फसल की गुणवत्ता में वृद्धि होगी। बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्रदान करने में राज्य के गांव-गांव में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जा रहे हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने तरपोंगी और बरबंदा में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी विद्यालय, तिवरैया में भवन के लिए 30 लाख रुपए और जीरो प्वाइंट विधानसभा में स्वामी आत्मानंद की मूर्ति स्थापना की घोषणा की।

साहू

वार्ता

image