Friday, Apr 26 2024 | Time 21:53 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


शिव भोजन थाली से अब तक करोड़ों को मिला भोजन : भुजबल

शिव भोजन थाली से अब तक करोड़ों को मिला भोजन  : भुजबल

नासिक, 08 अक्टूबर (वार्ता) महाराष्ट्र के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने यहां गुरुवार को कहा कि जरूरतमंदों को दस रुपये में दोपहर का भोजन उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार की पहल ' शिव भोजन थाली ' का अब तक दो करोड़ से अधिक लोग लाभ ले चुके हैं।

श्री भुजबल ने कहा ' इस साल 26 जनवरी को शुरू की गयी थाली का उद्देश्य पूरे महाराष्ट्र में गरीबों, किसानों, मजदूरों तथा छात्रों की भूख मिटाना है। इसकी दर में कमी के बाद थाली की दर पांच रुपये कर दी गयी है, ताकि कोरोना संकट के कारण लोगों की वित्तीय समस्याओं को कम किया जा सके तथा लॉकडाउन के दौरान फंसे हुये लोगों का भी ध्यान रखा जा सके। '

श्री भुजबल ने बताया कि पांच रुपये में भोजन उपलब्ध कराने का निर्णय अब मार्च 2021 तक लागू रहेगा तथा अप्रैल के महीने से इस योजना का विस्तार तालुका स्तर तक कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में थाली का वितरण पांच गुना बढ़ा दिया गया है, जबकि सेवाकाल को लंबा कर दिया गया है। अब सुबह 11 से दोपहर के तीन बजे तक भोजन प्राप्त किया जा सकता है।

योजना की बढ़ती लोकप्रियता पर मंत्री ने बताया कि जनवरी में 79918 लोगों को इसका लाभ मिला था, जबकि मार्च में यह आंकड़ा बढ़कर 578031 हो गया। उन्होंने कहा कि अप्रैल, मई तथा जून माह के बीच सख्त लॉकडाउन के दौरान लगभग 65 लाख लोगों की सेवा की गई, जबकि अगले तीन महीनों में 91 लाख से अधिक लाभार्थी दर्ज किये गये तथा अक्टूबर माह की शुरुआत से अब तक 709176 लोगों ने इस योजना के तहत भोजन किया।

सं जितेन्द्र

वार्ता

image