Friday, Apr 26 2024 | Time 19:36 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महाराष्ट्र, गोवा में भारी बारिश की संभावना

महाराष्ट्र, गोवा में भारी बारिश की संभावना

पुणे, 28 सितंबर (वार्ता)  गोवा, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और मराठवाड़ा में अगले 24 घंटों के दौरान, अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

मौसम विभाग के अनुसार इसी अवधि में, महाराष्ट्र और गोवा राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की संभावना है। इसके अलावा, उत्तरी महाराष्ट्र तट के साथ और विषम मौसमी परिस्थितियों का अनुमान है। सोमवार को भी ऐसा ही पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था जो मराठवाड़ा में बाढ़ की स्थिति पैदा होने के साथ ही वास्तविकता में बदल गया और इस समय महाराष्ट्र के कई हिस्सों में जोरदार मॉनसून सक्रिय है।

कल शाम 0830 बजे से आज सुबह 0830 बजे तक सौराष्ट्र और कच्छ में कई स्थानों पर और तटीय आंध्र प्रदेश, यानम, झारखंड, असम, मेघालय और पश्चिम मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश हुई । इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, बिहार, मराठवाड़ा, गुजरात क्षेत्र, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों, सौराष्ट्र, कच्छ, मराठवाड़ा, विदर्भ और तेलंगाना में मानसून जोरदार रहा है। ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और केरल में सक्रिय है जबकि, यह अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और रायलसीमा में यह कमजोर हुआ है।

उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, सौराष्ट्र और कच्छ, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ी हैं। गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, गुजरात क्षेत्र और लक्षद्वीप में और अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, रायलसीमा और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर बौछारें हुई हैं।

पंजाब, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मुख्य रूप से शुष्क मौसम रहा है।

जितेन्द्र जारी वार्ता

image