Friday, Apr 26 2024 | Time 22:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


किसानो को भुगतान नहीं करने पर बीमा कंपनियों पर होगी कार्रवाई : शाही

किसानो को भुगतान नहीं करने पर बीमा कंपनियों पर होगी कार्रवाई : शाही

लखनऊ 17 मार्च, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से फसलों को हुये नुकसान की भरपाई के लिये बीमा कंपनियों को 25 मार्च तक का समय दिया गया है जिसमे असफल रहने पर कार्रवाई की जायेगी।

श्री शाही ने मंगलवार को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को क्षतिपूर्ति के भुगतान की समीक्षा करते हुये कहा कि योजना के प्राविधानों के अनुसार 15 दिन के अन्दर सर्वेक्षण कराकर ओलावृष्टि से किसानों को हुये नुकसान का आकलन किया जाये। आफलाईन प्राप्त आवेदन पत्रों एवं दावों का भी संज्ञान लिया जाये। जिन किसानों की काॅल ड्राॅप के कारण दावे पंजीकृत नहीं हो सके हैं, उन किसानों के दावों का भी सर्वे कराया जाये।

उन्होने कहा कि नेशनल इंश्योरेन्स, दि ओरियन्टल इंश्योरेन्स एवं यूनिवर्सल सोमपो इंश्योरेन्स कंपनियों ने क्षतिपूर्ति का भुगतान अभी तक सुनिश्चित नहीं किया है। उन्होंने बीमा कंपनियों को निर्देश दिये कि आगामी 25 मार्च तक ब्याज सहित किसानों की क्षतिपूर्ति का भुगतान सुनिश्चित करें वरना कंपनियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी और उन्हे काली सूची में डाल दिया जायेगा।

प्रदीप

वार्ता

image