Friday, Feb 28 2020 | Time 01:54 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ईरान में कोरोना से मृतकों की संख्या बढ़कर 26
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पर्यटन और निवेश के क्षेत्र में मध्यप्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाया जाएगा-कमलनाथ

पर्यटन और निवेश के क्षेत्र में मध्यप्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाया जाएगा-कमलनाथ

भोपाल, 26 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि पर्यटन और निवेश के क्षेत्र में मध्यप्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाया जाएगा।

श्री कमलनाथ आज मिंटो हॉल में रॉयल क्यूजींस फूड फेस्टिवल का उद्घाटन कर रहे थे। प्रदेश में पहली बार राजसी घरानों में प्रचलित उत्कृष्ट व्यंजनों पर केन्द्रित फेस्टिवल शासकीय तौर पर आयोजित किया गया है। इसके जरिए प्रदेश में पर्यटन के साथ आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना उद्देश्य है।

उन्होंने कहा कि आज आवश्यकता इस बात की है कि मध्यप्रदेश की प्रोफाईल में बदलाव लाएं। आज हमारे प्रदेश में अपार संभावनाएँ है, पर उसके अनुरूप अपेक्षित विकास न होने के कारण हम अपनी उपलब्ध सम्पदा का लाभ यहाँ के नागरिकों और प्रदेश को नहीं दिला पाए। पर्यटन एक ऐसा क्षेत्र है जिससे न केवल आर्थिक समृद्धि आएगी बल्कि रोजगार के भी व्यापक अवसर उपलब्ध होंगे।

उन्होंने कहा कि राजस्थान की समृद्धि में पर्यटन का महत्वपूर्ण योगदान है। उसके मुकाबले मध्यप्रदेश कहीं भी कम नहीं है लेकिन हम अपनी ब्राडिंग नहीं कर पाए। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश टाईगर स्टेट है। हमारे पास कान्हा, बांधवगढ़ जैसे नेशनल पार्क हैं, लेकिन पर्यटन के नक्शे में रणथम्भोर और जिम कॉर्बेट का ही जिक्र है। उन्होंने कहा कि हमें अपने पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग करना होगी तभी हम इसका लाभ प्रदेश को दिला सकेंगे।

नाग

जारीवार्ता

image