Friday, Apr 26 2024 | Time 18:52 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महाराष्ट्र सरकार विश्वविद्यालयों की परीक्षा ऑनलाइन लेने के लिए तैयार

महाराष्ट्र सरकार विश्वविद्यालयों की परीक्षा ऑनलाइन लेने के लिए तैयार

कोल्हापुर, 09 अक्टूबर (वार्ता) महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने आज कहा कि राज्य सरकार विश्वविद्यालयों की ऑनलाइन परीक्षाओं को सुचारू रूप से कराने के लिए प्रतिबद्ध है और परीक्षाओं में कोई भी तकनीकी समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

शिवाजी विश्वविद्यालय कोल्हापुर के प्रशासन के साथ ऑनलाइन शिक्षा पर समीक्षा बैठक के बाद, श्री सामंत ने संवाददाताओं को बताया कि मुंबई विश्वविद्यालय की ऑनलाइन परीक्षाओं में दिक्कत के बारे में कहा कि कुल पाँच लाख लोगों ने विश्वविद्यालय के पेज खोलने की कोशिश की थी जिसके कारण समस्या हो गयी थी। लेकिन सरकार ने ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए अब उचित सावधानी बरती और अब कोई तकनीकी

समस्या नहीं आएगी क्योंकि योजनाबद्ध तरीके से परीक्षा ली जायेगी और छात्रों पर कोई दबाव भी नहीं होगा।

श्री सामंत ने कहा कि उन्होंने पहले ही मुंबई विश्वविद्यालय को ऑनलाइन परीक्षा में आने वाली तकनीकी समस्याओं की जांच करने का आदेश दे दिया है, इस संबंध में सात दिनों के भीतर  रिपोर्ट प्रस्तुत की जायेगी। राज्य में कोरोना महामारी का अभी भी प्रभाव है और राज्य में कॉलेजों को फिर से शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से चर्चा करने के बाद कॉलेज खोलने पर विचार किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्य के बीच विवादित सीमा क्षेत्र के छात्रों के लिए इस जिले की चांदगढ़ तहसील के शिनोली गाँव में एक शिक्षा परिसर जनवरी 2021 से खुलेगा और पुस्तकालय शुरू करने के लिए शासन जल्द ही उचित नियम बनाएगा।

श्री सामंत ने कहा कि अगर शिक्षण संस्थान मालिक लॉकडाउन अवधि में शिक्षा शुल्क ले रहे है तो लोगों

को शिक्षा उप-निदेशक से इस मामले की शिकायत करनी चाहिए।

त्रिपाठी जितेन्द्र

वार्ता

image