Friday, Apr 26 2024 | Time 05:56 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ममता ने भवानीपुर 75 पल्ली दुर्गोत्सव का उद्घाटन किया

ममता ने भवानीपुर 75 पल्ली दुर्गोत्सव का उद्घाटन किया

कोलकाता, 29 सितंबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी ने इस साल 'ऐतिज्य बेचे ठाकूक'- 'लेट द हेरिटेज लाइव' पंचलाइन सहित 'भवानीपुर 75 पल्ली दुर्गोत्सव' का उद्घाटन किया।

'भवानीपुर 75 पल्ली' नाम वर्तमान में दक्षिण कोलकाता की प्रमुख थीम पूजाओं में से एक माना जाता है। यहां दुर्गा उत्सव पर हर साल एक नयी थीम प्रस्तुत की जाती है। इस वर्ष 'ऐतिज्य बेचे ठाकूक- 'लेट द हेरिटेज लाइव' पंचलाइन प्रसिद्ध कलाकार प्रशांत पाल द्वारा हमारी पूजा थीम के माध्यम से प्रदर्शित किया जाना है।

पश्चिम मिदनापुर के पिंगला गांव में ग्रामीण शिल्प केंद्रों के हिस्से के रूप में एक पटचित्र लोक कला केंद्र विकसित किया गया है, जो यूनेस्को एवं सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों और वस्त्र विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा समर्थित एक परियोजना है।

भवानीपुर 75 पल्ली के सचिव, सुबीर दास ने संवाददाताओं से कहा, “इस आधुनिक दुनिया में विलुप्त होने के कगार पर मौजूद कला के एक समर्थित रूप को प्रदर्शित करके यूनेस्को को यह हमारा धन्यवाद है। हर साल हम एक ऐसा विषय लाने की कोशिश करते हैं जो हमें सामाजिक रूप से जिम्मेदार बनाता है। हम विशेष रूप से अपने मुख्यमंत्री को सम्मान करने और हमें सही रास्ता दिखाने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं। ”

बंगाल की संस्कृति प्राचीन काल से ही अपने विभिन्न चित्रों और कलाओं के माध्यम से हमेशा बहुत समृद्ध रही है। इस काल से, बर्तन शिल्पी और कलाकार अपने बर्तन-चित्रों के माध्यम से कई अज्ञात, महाकाव्यों के अनसुने मनोबल, पुराणों की दंतकथाओं, ऐतिहासिक कथाओं और कल्पनाओं को विभिन्न मेलों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, धार्मिक समारोहों में सुनाते थे। इस कला का उपयोग न केवल विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों में किया जाता था बल्कि बंगाल के घरों की सुंदरता को भी बढ़ाया जाता था।

बंगाल में समय के साथ, पॉट शिल्पा की इस भव्य कला के निशान धीरे-धीरे बंगाल से फीके पड़ गए। इस भव्य कला कोलकाता में लगभग विलुप्त हो चुकी है। मेदिनीपुर जिले के पिंगला, नयाग्राम जैसे कुछ गांवों के लोग इस विरासत के अंतिम वाहक हैं। जो इस कला को जीवित रखे हुए हैं। इसके अलावा बांकुड़ा का एक अन्य आदिवासी समुदाय अभी भी इस बर्तन शिल्पा से जीवन यापन करने का प्रयास कर रहे हैं। ग्रामीण जीवन में पॉट शिल्पा की स्वीकृति के बावजूद, इसकी मांग में अभी भी कमी है और शहरी समुदायों में मंदी है।

श्रद्धा अशोक

वार्ता

More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image