Friday, Apr 26 2024 | Time 23:59 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


लक्षद्वीप में भारी बारिश का अनुमान

पुणे, 17 नवंबर (वार्ता) लक्षद्वीप के अलग-अलग क्षेत्रों तथा अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों में अगले 24 घंटे में तेज बारिश हो सकती है।
रात का तापमान जम्मू-कश्मीर में सामान्य से बहुत अधिक नीचे रहा जबकि सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा।
ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के कुछ हिस्सों में तथा जम्मू-कश्मीर के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
तेलंगाना के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से बहुत अधिक ऊपर रहा। उत्तर आंतरिक कर्नाटक, असम, मेघालय, रायलसीमा और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम , त्रिपुरा, पश्चिम बंगान, सिक्किम, झारखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में तथा असम, मेघालय, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, तेलंगाना और रायलसीमा के शेष हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
राजस्थान के सीकर में न्यूनतम तापमान 7़ 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तटीय केरल और आसपास के इलाके में 40-50 किमी प्रति घंटा की गति से तेज हवा चल सकती है जो 60 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंच सकती है।
इसके साथ ही दक्षिण-पूर्व अरब सागर और लक्षद्वीप में अगले छह घंटे में 55-65 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवा चल सकती है जो 75 किमी प्रति घंटे की तेज गति पहुंच सकती है। इन इलाकों में समुद्र की गतिविधि बहुत तेज रहने की आशंका है।
दक्षिण पूर्व अरब सागर, लक्षद्वीप और तटीय केरल के समुद्र में मछली पकड़ने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया गया है।
लक्षद्वीप के निचले इलाके के समुद्री क्षेत्र में चक्रवाती तूफान के समय आधा मीटर ऊपर तक समुद्री लहर उठ सकती है।
लक्षद्वीप के अधिकतर हिस्सों में तथा तमिलनाडु, केरल और अरुणाचल प्रदेश में कई जगहों पर बारिश हुयी। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में तथा असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, तेलंगाना और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तटीय उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image