Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:38 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


सौराष्ट्र और कच्छ में मानसून अति सक्रिय रहा

पुणे, 06 सितंबर (वार्ता) दक्षिण पश्चिम मॉनसून सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा और केरल में अति सक्रिय रहा जबकि ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में सक्रिय रहा।
दक्षिण-पश्चिम मानसून बिहार, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कमजोर रहा।
पश्चिम राजस्थान, गुजरात , पश्चिम मध्य प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर कल 20़ 30 बजे से आज सुबह 08़ 30 बते तक गरज के साथ बारिश हुयी।
कोंकण और गोवा में कहीं कहीं बहुत तेज और कहीं कहीं अति वृष्टि अगले 24 घंटे के दौरान हो सकती है।
इसके साथ ही विदर्भ , छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना , ओडिशा, गुजरात और तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर तेज से बहुत तेज बारिश होने का अनुमान है।
पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, तटीय दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में तेज बारिश होने के आसार हैं।
मध्य और दक्षिण पश्चिम में अरब सागर, मध्य और दक्षिण बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर और द्वीप में 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चल सकती है।
गुजरात-महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल-ओडिशा-तटीय आंध्र प्रदेश तटों और उत्तरी अंडमान सागर और द्वीपों पर मौसम के प्रतिकूल रहने का अनुमान है इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इन क्षेत्रों में प्रवेश नहीं करने की सलाह दी गयी है।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, गुजरात , सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा और तटीय केरल के अधिकतर स्थानों पर तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, झारखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर आंतरिक कर्नाटक,
दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान निकोबार के कई स्थानों पर बारिश हुयी।
असम, मेघालय, उत्तराखंड, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर तथा बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image