Friday, Apr 26 2024 | Time 19:57 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


डाटागामी ने अपनी शिक्षा शाखा स्मार्ट्री का उद्घाटन किया

मुंबई, 28 सितंबर (वार्ता) नये युग की डिजिटल तकनीक, परामर्श और व्यवसाय प्रक्रिया प्रबंधन सेवा देने वाली डाटागामी कंपनी ने अपनी शिक्षा शाखा स्मार्टी का उद्घाटन आज पश्चिमी उपनगर अंधेरी के एचडीआईएल कालेडोनिया में किया।
यह अपने उपभोक्ताओं को नए जमाने की डिजिटल तकनीकों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, बिग डेटा एनालिटिक्स, साइबर सिक्योरिटी, रोबोटिक प्रोसेसेस ऑटोमेशन (आरपीए) और ब्लॉकचेन के साथ तालमेल बैठाने में मदद करती है।
उद्घाटन के बाद डाटागामी के मुख्य विपणन और सूचना अधिकारी कौशल बी शाह ने बताया कि स्मार्टी में एसएएस, आईबीएम और साइबर सुरक्षा समेत सभी डिजिटल तकनीकी शिक्षा अंतरराष्ट्रीय स्तर की दी जायेगी। उन्होंने कहा कि हमारे कोर्स में 60 प्रतिशत प्रायोगिक अनुभव जिसमें कैपस्टन, ऑस्ट्रेलिया से लाइव केस स्टडी भी शामिल हैं और 40 प्रतिशत क्लासरूम लर्निंग का संयोजन होगा।
उन्होंने कहा कि जैसा कि भारत अपने डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को बहुत तेजी से आगे बढ़ा रहा है और डिजिटल सेवा के प्रसार के साथ ही कौशल लोगों की भी आवश्यकता होगी।
उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में एसएएस, आईबीएम और साइबर सुरक्षा समेत सभी डिजिटल क्षेत्रों में काम करने के लिए भारत में 10 लाख कौशल और विशेषज्ञ लोगों की जरूरत है।
भारत उन पांच प्रमुख देशों में से हैं जो साइबर क्राइम से बहुत ज्यापदा प्रभावित है। इसलिए, हमें वर्तमान और नए उपयोगकर्ताओं को साइबर-सिक्योरिटी के बारे में शिक्षित करना होगा।
उन्होंने कहा, “अगले 2 सालों में हमारा लक्ष्य पुणे, हैदराबाद, दिल्ली, रायपुर, कोलकाता, अहमदाबाद, इंदौर और भुवनेश्वर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना है। शुरुआती तौर पर ये 8 शहर हैं जहां हम स्मार्ट्री इंस्टीट्यूट शुरू करना चाहते हैं।
एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि साइबर सुरक्षा पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम 18 महीने में पूरा होगा जिसकी फीस 1080000 रुपये है। उन्होंने कहा कि जो छात्र यहां से शिक्षा लेगा उसे काम अवश्य दिलाया जायेगा।
त्रिपाठी.श्रवण
वार्ता
image