Friday, Apr 26 2024 | Time 22:31 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


दिल्ली,पंजाब,हरियाणा,राजस्थान में शीत लहर जारी

पुणे 01 जनवरी (वार्ता) दिल्ली पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़,दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान में शीत लहर का कहर जारी रहने की आशंका हैं जबकि मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, पंजाब, पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिम और पूर्व उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ तथा पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के अलग अलग हिस्सों में दिन में सामान्य ठंड से अत्यधिक ठंड रहने का अनुमान है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़,दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं शीत लहर चल सकती है।

मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों तथा राजस्थान में अलग-अलग स्थानों में घना से बहुत अधिक घना कोहरा पड़ने का अनुमान है।
पूर्वोत्तर मानसून आंध्र प्रदेश के तटीय भागों और कर्नाटक में कमजोर रहा।
हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के उत्तर और दक्षिणी हिस्से, मध्य प्रदेश और राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में तथा उत्तर पंजाब, जम्मू, बिहार और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में तथा पंजाब और राजस्थान के शेष हिस्से में अत्यधिक ठंड रही। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकतर हिस्से में तथा पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में अत्यधिक ठंडी हवाएं चलीं। इसी तरह पश्चिमी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में तथा राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति रही।
पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, पंजाब और पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत अधिक घना कोहरा छाया रहा। दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में अलग-अलग स्थानों में मध्यम कोहरा छाया रहा।
बुधवार को सुबह 08़ 30 बजे, गंगानगर, हिसार, भिवानी, रतलाम, कुन्नूर और चुरू में 25 मीटर तथा अमृतसर, लुधियाना, ग्वालियर, खजुराहो और टीकमगढ़ मे 50 मीटर, दिल्ली (सफदरजंग, पालम और रिज), बीकानेर, फलोदी, जैसलमेर, दतिया, लखनऊ, वाराणसी और गया में 200 मीटर दृश्यता रही।
असम, मेघालय, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के साथ-साथ ओडिशा, तेलंगाना और तमिलनाडु के शेष हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से ऊपर रहा। मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा, तमिलनाडु, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश,जम्मू कश्मीर, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में तथा सौराष्ट्र और कच्छ के शेष हिस्सों मे तापमान सामान्य से नीचे रहा।
ओडिशा, सौराष्ट्र और कच्छ के के कुछ हिस्सों में तथा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान शेष हिस्सो में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा।
देश के मैदानी इलाके में सबसे कम तापमान पंजाब के लुधियाना में 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
पिछले 24 घंटे के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में कई स्थानों पर तथा लक्षद्वीप, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना,
रायलसीमा, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, और केरल के कुछ हिस्सों में
बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य प्रदेश,महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय उत्तर आंतरिक कर्नाटक और
अंडमान निकोबार द्वीप समूह में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.संजय
जारी.वार्ता
image