Sunday, Apr 28 2024 | Time 13:32 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर के मैदानी इलाकों में बारिश, गुलमर्ग में ताजा हिमपात

श्रीनगर, 13 मार्च (वार्ता) कश्मीर के मैदानी इलाकों में बुधवार को बारिश हुई जबकि गुलमर्ग और सोनमर्ग के पर्यटन स्थलों सहित ऊपरी इलाकों में ताजा हिमपात हुआ।
कश्मीर घाटी के अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई जबकि उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग और मध्य कश्मीर के पर्यटन स्थल सोनमर्ग में ताजा हिमपात हुआ।
उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले में गुरेज घाटी और तुएल तथा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह में भी हिमपात की खबरें हैं।
मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने अगले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश या हिमपात होने का अनुमान लगाया है।
जम्मू-कश्मीर के अधिकांश स्थानों पर व्यापक बारिश या बर्फबारी होने के अनुमान के साथ-साथ आज सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग ने कहा कि 15 मार्च से 20 मार्च तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।
गुलमर्ग और पर्यटन स्थल पहलगाम में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया, जबकि अन्य जगहों पर भी मंगलवार और बुधवार की मध्य रात्रि में तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, इस मौसम में कश्मीर घाटी के सभी जगहों पर तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया गया।
श्रीनगर में मंगलवार और बुधवार की मध्यरात्रि में तापमान में 5.4 डिग्री सेल्सियस की मामूली गिरावट दर्ज की गई, जबकि पिछली रात 5.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी के लिए यह सामान्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था।
दक्षिण कश्मीर में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कोकेरनाग के पिकनिक स्थल मे पिछली रात के 4.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले तापमाप 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
पहलगाम में रात का तापमान -0.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जबकि एक दिन पहले यह 1.7 डिग्री सेल्सियस था। हालांकि, दक्षिण कश्मीर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के लिए यह सामान्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था।
गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में तापमान में कुछ वृद्धि हुई और यह पिछली रात शून्य से1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे के मुकाबले शून्य से 1.2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में घास के मैदानों में बुधवार को यह सामान्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा।
मौसम विभाग ने कहा कि कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पिछली रात यह 4.0 डिग्री सेल्सियस था। इसने कहा कि सीमांत कश्मीर जिले में मंगलवार को तापमान सामान्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।
अभय.संजय
वार्ता
More News
कश्मीर में अगले तीन दिनों में तेज बारिश के आसार

कश्मीर में अगले तीन दिनों में तेज बारिश के आसार

27 Apr 2024 | 2:57 PM

श्रीनगर, 27 अप्रैल (वार्ता) कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई और अगले तीन दिनों में यहां तेज बारिश होने के आसार हैं।

see more..
श्रीनगर नाव दुर्घटना में एक और बालक का शव मिला, मृतकों की संख्या आठ हुई

श्रीनगर नाव दुर्घटना में एक और बालक का शव मिला, मृतकों की संख्या आठ हुई

27 Apr 2024 | 1:17 PM

श्रीनगर, 27 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में झेलम नदी में नाव पलटने की घटना के 12 दिन बाद एक बालक का शव बरामद किया गया, जिससे इस घटना में मरने वालों की संख्या आठ हो गई।

see more..
image