Friday, Apr 26 2024 | Time 20:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजनीति कांग्रेस वचनपत्र दो अंतिम भोपाल

श्री कमलनाथ ने कहा कि उनकी पार्टी 12 दिसंबर (चुनाव नतीजे के बाद) से मध्यप्रदेश के विकास का नया नक्शा बनाएगी। भाजपा सरकार ने पंद्रह सालों में प्रदेश को काफी पीछे धकेल दिया है। भाजपा ने हमेशा 'जुमलापत्र' दिया, जिसके जरिए सभी को ठगा गया। भाजपा सरकार में किसान, मजदूर, व्यापारी, महिलाएं और और प्रत्येक वर्ग दुखी है। कांग्रेस सरकार राज्य को वापस पटरी पर लाएगी। सभी की समस्याएं दूर करने की बात इस वचनपत्र में की गयी है।
उन्होंने बताया कि वचनपत्र के कुल 973 बिंदुओं में से 75 बिंदू काफी महत्वपूर्ण हैं। 133 बिंदुओं में किसानों की बात की गयी है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार और माफियाराज काफी बढ़ गया है। इसलिए वचनपत्र में इन सबके खुलासे के लए जन आयोग बनाया जाएगा, जो सभी मामलों की जांच करेगा। इस आयोग में पत्रकार और अधिवक्ताओं को भी शामिल किया जाएगा।
श्री कमलनाथ ने कहा कि युवा शक्ति मिशन शुरू किया जाएगा। 'मेड इन एमपी' पर जोर दिया जाएगा। सामाजिक सुरक्षा पर विशेष जोर रहेगा। दोहरी कर नीति काे वापस लिया जाएगा। अधिकारियों कर्मचारियों के हित में भी कार्य किए जाएंगे। गरीबों के आवास मुहैया कराने की नीति पर जोर रहेगा। गरीबों के बिजली बिलों में राहत दी जाएगी।
वचनपत्र में कहा गया है कि भाजपा सरकार में किसानों की आर्थिक स्थिति कमजोर हुयी है। डीजल, खाद, बीज के भाव बढ़ने से खेती की लागत बढ़ी है। कर्ज बढ़ा है, इसलिए किसान आत्महत्या कर रहे हैं। भाजपा सरकार को किसानों की आय दोगुना करने का सपना खोखला साबित हुआ है। इसलिए कांग्रेस सरकार बनने पर दो लाख रूपए तक के रिण माफ करने के साथ ही किसानों को शून्य ब्याज योजना का वास्तविक लाभ देने के लिए भुगतान की नयी तिथि रबी फसल के लिए 31 मई और खरीफ फसल के लिए 31 दिसंबर रखी जाएगी।
वचनपत्र में अन्य वादे भी किसानों के लिए किए गए हैं। इसमें प्रत्येग ग्राम पंचायत में गौशालाओं के निर्माण की बात भी कही गयी है।
प्रशांत
वार्ता
image