Friday, Apr 26 2024 | Time 06:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चुनाव जेटली विकास दो अंतिम भोपाल

श्री जेटली ने कहा कि मध्य प्रदेश की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार का बजट 21 हजार करोड़ रुपये का था, शिवराज सरकार ने इसे दस गुना बढ़ा दिया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश को एक बीमारू राज्य से विकसित राज्य बनाकर प्रदेश की भाजपा सरकार ने शासन और राजनीति के एजेंडा को बदला है और प्रदेशवासियों में नई उम्मीद जगाई है।
केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश की तरह देश ने भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले चार सालों में तेजी से विकास किया है। पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के समय ‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ के मामले में देश 142 वें स्थान पर था, जो अब 65 वें स्थान पर आ गया है। देश के लिए अब 50 वें स्थान तक पहुंचाना भी मुश्किल नहीं लगता। उन्होंने कहा कि संप्रग सरकार के समय जिस देश के नाम के साथ ‘पॉलिसी पैरालिसिस’ और ‘फ्रेजाइल फाइव’ जैसे विशेषण लगे थे, वहीं देश अब दुनिया की पांच सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो गया है।
श्री जेटली ने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान देश में इनफ्रास्ट्रक्चर का तेज विकास हुआ है। अब देश में हर साल 10 हजार किलोमीटर हाइवे और 140 एयरपोर्ट तैयार हो जाते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि अर्थव्यवस्था में हुए इस सुधार की बदौलत ही सरकार हर साल गरीबों को खाद्यान्न सब्सिडी दे पा रही है, मनरेगा का बजट दोगुना किया है, सात लाख गांवों में ग्रामीण सड़कें और गांवों के 92 प्रतिशत घरों में शौचालय बनाए हैं। पहले पांच करोड़ घरों में उज्जवला योजना के गैस कनेक्शन दिए गए, जिन्हें अब आठ करोड़ तक बढ़ाया जाएगा।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेन्द्रसिंह तोमर, थावरचंद गहलोत, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पार्टी के उपाध्यक्ष एवं प्रदेश संगठन प्रभारी डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे, उपाध्यक्ष एवं सांसद प्रभात झा, प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह, वरिष्ठ नेता विक्रम वर्मा एवं राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा समेत अन्य नेता मौजूद थे।
सतीश
वार्ता
image