Friday, Apr 26 2024 | Time 08:11 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नियमों का उल्लंघन करने पर 12 विदेशियों को नोटिस देकर ब्लैक लिस्ट करने की अनुशंसा की

बड़वानी, 13 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी पुलिस ने पासपोर्ट तथा वीजा नियमों के उल्लंघन करने पर थाईलैंड और इंडोनेशिया के 12 नागरिकों को नोटिस देकर वापिस जाने तथा उन्हें ब्लैक लिस्ट करने की अनुशंसा की है।
पुलिस अधीक्षक यांगचेन डोलकर भूटिया ने आज पत्रकारों को बताया कि इंडोनेशिया के सात तथा थाईलैंड के 5 नागरिकों को पासपोर्ट तथा वीजा नियमों के उल्लंघन के चलते नोटिस देकर क्षेत्र से अपने देशों को जाने तथा दूतावासों को भी सूचित करने को कहा गया है। श्रीमती भूटिया ने बताया कि संयुक्त निदेशक विशेष गुप्तचर शाखा के माध्यम से केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र भेज कर समस्त विदेशियों को ब्लैक लिस्ट करने की अनुशंसा की गई है।
उन्होंने बताया कि 2 फरवरी को तबलीग जमात के 12 छात्र टूरिस्ट वीजा पर बड़वानी आए थे, लेकिन वह बड़वानी में 3 की जगह 5 दिन रूके। इसी तरह जब इसके बाद वह अंजड़ गए तो वहां एक की बजाय 3 दिन रूके तथा नियम विरुद्ध तरीके से वह राजपुर जाने के प्रयास भी किया। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा भरे गए फॉर्म सी के मुताबिक उन्हें बड़वानी में 3 दिन और अंजड़ में 1 दिन रहने के बाद भोपाल होते हुए नई दिल्ली जाना था।
उन्होंने बताया कि समस्त छात्रों के पास टूरिस्ट वीजा था तथा उन्हें इसका उपयोग केवल पर्यटन के लिए ही करना था, किंतु वे धार्मिक स्थल पर धार्मिक क्रियाएं, अध्यययन और अध्यापन करते पाये गये।
पुलिस को विश्वस्त गुप्त सूत्रों से इन तथ्यों का पता चलने पर उनके स्थानीय ग्यारंटर और समस्त 12 विदेशियों को नोटिस दिए गए, जिसमें उन्हें बताया गया कि वे विभिन्न पासपोर्ट तथा वीजा एक्ट का उल्लंघन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय के 2015 के सर्कुलर में टूरिस्ट वीजा प्राप्त तब्लीक जमात के विदेशियों को धार्मिक क्रियाकलाप नहीं करने के नियम है। उन्होंने बताया कि इस मुद्दे को लेकर फेसबुक पर कुछ पोस्ट शेयर करने की शिकायत प्राप्त हुई है, जिसकी जांच कराई जा रही है।
दूसरी ओर अब्दुल हक सदर तबलीग जमात बड़वानी ने कहा कि जमात से जुड़े विदेशी धार्मिक क्रियाएं आदि सीखने आते हैं और उन्होंने पुलिस प्रशासन काे अपनी पूरी जानकारी देकर सहयोग किया है।
सं बघेल
वार्ता
image